Kuno National Park: नामीबिया से आई चीता आशा ने तीन शावकों को दिया जन्‍म, सामने आया वीडियो   

Kuno National Park: नए साल की शुरुआत में ही मध्‍य प्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) से एक अच्छी खुशखबरी सामने आई है. यहां नामीबिया से लाई गई मादा चीता आशा ने तीन चीता शावकों को जन्म दिया है. बता दें कि अक्‍टूबर में आशा के प्रेग्नेंट होने की खबर सामने आई थी. अब नए साल में तीन शावकों को जन्म देने की खबर है. कूनो से नन्हे शावकों की तस्वीरें भी सामने आ गई हैं. वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट की टीम ने बाड़े में जाकर इसकी बात की पुष्टि की है.

जानकारी के अनुसार, तीनों नन्हे शावक पूरी तरह स्वस्थ हैं. इसकी पुष्टि थिरुकुराल आर ने की है. वहीं, नेशनल पार्क में डॉक्टरों की टीम नन्हे शावकों पर नजर रखे हुए हैं. बता दे, 17 सितंबर 2022 में नाबिमिया से आठ चीते भारत लाए गए थे, जिनमें आशा मादा चीता भी शामिल है.

Kuno National Park: चीता परियोजना सफल!

इस दुनिया में इन नन्हे मेहमानों के आने की सूचना केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने सोशल मीडिया एक्‍स पर साझा की. उन्‍होंने लिखा कि  जंगल में म्याऊं…यह बताते हुए खुशी हो रही है कि कूनो नेशनल पार्क ने तीन नए सदस्यों का स्वागत किया है. शावकों का जन्म नामीबियाई चीता आशा से हुआ है. उन्होंने इसे देश में शुरू किए गए चीता प्रोजेक्ट की बड़ी सफलता बताते हुए पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई दी है.

बता दें कि कूनो नेशनल पार्क में वर्तमान में 14 वयस्क और एक शावक चीता मौजूद हैं. इनमें सात नर चीते गौरव, शौर्य, वायु, अग्नि, पवन, प्रभाष और पावक शामिल हैं. वहीं सात मादा चीतों में आशा, गामिनी, ज्वाला, नाभा, धीरा, निरवा और वीरा शामिल हैं. इनमें से अभी केवल दो चीते ही खुले जंगल में मौजूद हैं, जो भ्रमण के लिए आने वाले पर्यटकों को दिख सकते हैं. जबकि बचे हुए सभी चीतों को अभी बड़े बाड़े में ही रखा गया है.  

 ये भी पढ़ें :- UP: 18 साल से कम उम्र वालों के वाहन चलाने पर पूर्ण प्रतिबंध, पकड़े गए तो पैरेंट्स जाएंगे जेल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *