Jharkhand: धनबाद में धंसी कोयला खदान, 3 की मौत, कई घायल

Dhanbad Coal Mines Accident:  धनबाद के झरिया कोयलांचल में बीसीसीएल की एक कोयला खदान का एक हिस्‍सा ढह गया, जिससे चोरी-छिपे कोयला निकाल रहे करीब डेढ़ दर्जन लोग मलबे में दब गए। मिली जानकारी के मुताबिक इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई जबकि 14-15 लोग घायल हो गए।

बताया जा रहा है कि यह हादसा भौरा नामक जगह पर स्थित खदान में आज अहले सुबह हुआ। इस खदान में देवप्रभा नामक आउटसोर्सिंग कंपनी खनन करवाती है। यहां हर रोज बड़ी संख्या में लोग अवैध खनन करके कोयला निकालते हैं। वहीं आज सुबह खदान की छत अचानक धंस गई, तो हड़कंप मच गया। जिसमें दो की मौके पर  ही मौत हो गई वहीं एक अन्य व्यक्ति ने बाद में दम तोड़ दिया। कोयले के मलबे के नीचे से आठ-दस लोग स्थानीय लोगों की मदद से बाहर निकाले गए, इनमें से कुछ घायलों का इलाज स्थानीय अस्पतालों में चल रहा है।

वही इस हादसे के बाद आक्रोशित लोगों ने मुआवजे की मांग को लेकर बीसीसीएल भौरा एरिया ऑफिस के सामने दोनों शवों को रखकर गेट जाम कर दिया और जमकर प्रदर्शन किया।

स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि सीआईएसएफ व स्थानीय पुलिस की मिलीभगत से तस्कर कोयले का अवैध उत्खनन करा रहे थे। हांलाकि मौके पर पहुंचे जोड़ापोखर थाना के इंस्पेक्टर विनोद उरांव ने बताया कि अवैध खनन में कई लोगों के दबे होने की सूचना मिली है। पुलिस इस मामले की जांच कर रही है। उन्होंने कहा कि अवैध खनन के मुहाने की भराई कराई जा रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *