Rajnath Singh: दुनिया में कई गुना बढ़ा भारत का कद, सभी ने जाना जीरो टॉलरेंस का मतलब

Rajnath Singh in Jammu: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में रक्षा क्षेत्र में हासिल की गई बुलंदियों को बताने के लिए आज केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जम्मू कश्मीर के दौरे पर पहुंचे हैं। जहां भाजपा नेताओं के द्वारा जम्मू हवाई अड्डे पर उनका भव्‍य स्वागत किया। इस दौरान हवाई अड्डे पर केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना और अन्य भाजपा नेता मौजूद रहे। यहां से रक्षा मंत्री सुरक्षा जम्मू विश्वविद्यालय के लिए रवाना हुए।

राजनाथ सिंह ने रक्षा कॉन्‍क्‍लेव को किया संबोधित

राजनाथ सिंह ने जम्मू विश्वविद्यालय के जनरल जोरावर सिंह सभागार में राजनाथ सिंह ने रक्षा कॉन्क्लेव को संबोधित करते हुए कहा कि पीओके हमेशा से हमारा हिस्सा है। वहां की जनता भी भारत में शामिल होना चाहती है। ‘मैं यह दावा नहीं कर रहा हूं कि हमने भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म कर दिया है। यह कोई नहीं कर सकता। इसे सिर्फ भाषण देकर ही कम नहीं किया जा सकता, सिस्टम में बदलाव करके ही इसे कम किया जा सकता है और पीएम ने ये प्रक्रिया शुरू कर दी है।’

पहली बार दुनिया ने जाना जीरो टॉलरेंस का मतलब
रक्षा मंत्री ने कहा कि पिछले 9 वर्षों में मोदी सरकार के दौरान दुनिया में भारत का कद कई गुना बढ़ा है और यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार की प्रमुख उपलब्धियों में से एक है।
उन्होंने कहा कि जब से भारत आजाद हुआ है तब से कई भारत विरोधी ताकतों द्वारा भारत के अंदर अस्थिरता का माहौल पैदा करने का लगातार प्रयास कर रहे हैं। पाकिस्तान की धरती से लगातार बड़े पैमाने पर नापाक कोशिशें की जा रही हैं। यूपीए सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई नहीं की लेकिन पीएम मोदी के नेतृत्व में हमारी सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई शुरू की। पहली बार देश ही नहीं बल्कि दुनिया को पता चला कि आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस का मतलब क्या है। हमने आतंकवाद की फंडिंग रोक दी है।

भारत में हुए सबसे बड़े रक्षा सुधार

उन्‍होने कहा कि भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई ढांचागत सुधार किए जा रहे हैं। आप सब जानते हैं ही कि देश में एक ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ’ का गठन किया गया है। इसके साथ ही रक्षा मंत्रालय में ‘सैन्य मामलों का विभाग’ का भी गठन किया गया है। इन्हें आजादी के बाद भारत में हुए सबसे बड़े रक्षा सुधार के रूप में गिना जाता है।

भारत ने शुरू किया रक्षा विनिर्माण

इसके साथ ही रक्षा मंत्री ने कहा कि ‘ भारत अब रक्षा विनिर्माण शुरू कर दिया है। हम पहली ऐसी सरकार हैं, जिसने हथियारों के आयात के लिए खुद पर ही प्रतिबंध लगाया है। हमने सेनाओं की ओर से 411 वस्तुओं की और रक्षा पीएसयू की 4,666 वस्तुओं की सकारात्मक स्वदेशीकरण सूची जारी की हैं। इसमें शामिल लाइन-प्रतिस्थापन योग्य इकाई, हथियार, गोले बारूद, मिसाइल और अन्य रक्षा साजो सामान शामिल हैं, जिनका निर्माण अब केवल और केवल हमारे ही देश में होगा।’
आपको बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के दौरे के ठीक बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का दौरा अहम माना जा रहा है। पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में प्रदेशाध्यक्ष रवींद्र रैना सहित अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ रक्षामंत्री विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे। रक्षा मंत्री के दौरे को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इसमें सेना सहित अन्य सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हैं।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *