Asian Games 2023: शूटिंग में स्वर्ण पदक पर भारत का कब्जा, भारतीय तिकड़ी ने तोड़ा चीन का वर्ल्ड रिकॉर्ड

Asian Games 2023: एशियाई खेल 2023 में भारत की शूटिंग टीम ने विश्‍व रिकॉर्ड तोड़ इतिहास रच दिया है. एशियाई खेलों का आधिकारिक आगाज होने के बाद दूसरे दिन ही शूटिंग टीम ने देश को पहला गोल्‍ड मेडल दिलाया. इससे पहले भारतीय खिलाड़ियों ने पहले दिन पांच पदक जीते थे, लेकिन स्‍वर्ण पदक हासिल नहीं कर सके. सोमवार को भारतीय शूटिंग टीम ने स्‍वर्णिम शुरुआत करते हुए इवेंट में देश को पहला पदक दिलाया. यह गोल्‍ड मेडल ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर, रुद्रंकेश पाटिल और दिव्यांश सिंह की तिकड़ी ने दिलाया. भारत ने अब तक 7 पदक अपने नाम किए हैं. पहले दिन कुल 5 मेडल मिले थे. भारत ने दूसरे दिन गोल्ड के बाद कांस्‍य पदक भी जीता.

हांगझोऊ में चल रहें एशियाई खेलों में भारतीय तिकड़ी ने व्यक्तिगत क्वालिफिकेशन राउंड में कुल 1893.7 का स्कोर किया और विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया. दरअसल, अगस्त 2023 में चीन के खिलाड़ियों ने 1893.3 अंकों का विश्व रिकॉर्ड बनाया था. भारतीय टीम ने चीन से 0.4 अंक ज्‍यादा हासिल कर नया विश्‍व रिकॉर्ड बनाया है.

भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) मीडिया ने ट्वीट कर बताया  “शूटिंग में शीर्ष पर भारत. दिव्यांश पंवार, रुद्राक्ष पाटिल और ऐश्वर्या प्रताप तोमर ने एशियाई खेल 2023 में 10 मीटर एयर राइफल पुरुष टीम स्पर्धा में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक हासिल किया. उनकी सटीकता और टीम वर्क बिल्कुल बेजोड़ है. आइए इस सुनहरे पल का जश्न मनाएं.”

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *