Tehri Recipe: से‍हत के लिहाज से बेहद फायदेमंद है तहरी, बनाना है आसान

How To Make Veg Tehri: रोज एक ही तरह का खाना बना बनाकर अगर आप बोर हो गए है और कुछ हल्‍का और टेस्‍टी ट्राई करना चाहते हैं तो इस मौसम में आप गर्मागर्म तहरी बनाकर अपने परिवार को सर्व कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको अधिक मेहनत की भी जरूरत नहीं पड़ेगी और यह कम समय में भी बनकर तैयार हो जाएगा। आप इसे बच्‍चों या बड़ों को लंच बॉक्‍स में भी दे सकते हैं। खास बात ये भी है कि इसके साथ ना तो सब्‍जी की जरूरत होती है और ना ही दाल की। आप इसे रायता या सलाद के साथ खा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि आप इसे किस तरह घर पर आसानी से बना सकते हैं.

आवश्‍यक सामग्री
एक कपबासमती चावल
एक चम्‍मच -शिमला मिर्च पाउडर
दो चम्‍मच -धनिया पाउडर
आधा चम्‍मच -जीरा पाउडर
दो से तीन चम्‍मच -घी या तेल
नमक स्‍वादानुसार
चाट मसाला स्‍वादानुसार
खड़ा मसाला
हींग चुटकी भर

सब्जियों में
1प्‍याज
3 से 4-लहसुन
1-टमाटर
1हरी मिर्च
2आलू
1 मुट्ठीहरी मटर
कुछ टुकड़ा -गाजर
3 से 4 -बीन्‍स
कुछ टुकड़ा गोभी

 

बनाने का तरीका
सबसे पहले आप एक कटोरी चावल को धोकर छानकर रख दें। फिर सभी सब्जियों को क्‍यूब के आकार का काट लें। अब इन्‍हें धोकर एक कटोरी में रख लें। अब प्‍याज और लहसुन को बारीक काट लें। प्रेशर कुकर को गैस पर चढ़ाएं और इसमें दो चम्‍मच घी डालें।

अब इसमें चुटकी भर हींग, खड़ा मसाला डाल लें। अब प्‍याज डालें और भूनें। फिर लहसुन को डालें और मध्‍यम आंच पर भूनें। इसके बाद इसमें जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, शिमला मिर्च पाउडर डालें और कटा टमाटर डाल लें। ध्‍यान रहे मसाला जले नहीं। जरूरत पड़ने पर हल्‍का पानी डालें और भूनें. अब इसमें सब्जियों को डालें और 5 मिनट तक पकाएं। नमक डालें और चावल डाल लें। अब इसमें 3 कप पानी डालें और प्रेशर कुकर का ढक्‍कन बंद कर दें। 2 सीटी आने पर गैस बंद कर दें। इस तरह से आपका टेस्‍टी और हेल्‍दी तहरी बनकर तैयार है और अब आप इसे रायता के साथ गर्मागर्म सर्व कर सकते है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *