Health Tips: छुई मुई की पत्तियां सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, पाइल्स का करे जड़ से काम तमाम

Health Benefits of Lajwanti: छुई-मुई पौधे का नाम आपने तो सुना ही होगा। यह देखने में काफी शानदार दिखता है साथ ही इसमें खास बात यह है कि इसकी पत्तियां शरीर के किसी भी अंग से टच हो जाए तो ये तुरंत ही सिकुड़ जाती है और फिर कुछ देर में ही फिर से खिल जाती है। वहीं, इसे कई नामों से जाना जाता है। कुछ लोग इसे छुई मुई ही कहते हैं जबकि कुछ लोग इसे लाजवंती कहते हैं। इसे लज्जालु, नमस्कारकारी, समांगा, समोक्चिनी और शमीपत्र लज्जाबती के नाम से भी जाना जाता है। आपको बता दें कि छुई-मुई का यह पौधा सेहत के लिए भी कारगर होता है। इसकी जड़, तना और पत्तियां सब काम की है। आयुर्वेद में लाजवंती से कई तरह के इलाज किए जाते हैं। तो चलिए जानते है इसके चमत्‍कारी गुणो के बारे में…

सेहत के लिहाज से लाजवंती के फायदे

बवासीर का इलाज रिपोर्ट के मुताबिक लाजवंती की पत्तियों से बावसीर, फिस्टुला और घाव का इलाज आयुर्वेद में सदियों से किया जाता है। वहीं, रिसर्च में भी यह पाया गया कि लाजवंती की पत्तियां और जड़ में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है जो पाइल्स या फिस्टुला में सूजन को कम करता है। खासकर यदि लाजवंती की पत्तियों के जूस को पीया जाए तो ब्लीडिंग वाले बवासीर या पाइल्स से छुटकारा पाया जा सकता है।

पेशाब संबंधी दिक्कतेंलाजवंती डाययूरेटिक गुण से भरपूर है। लाजवंती से पेशाब संबंधी दिक्कतों का भी इलाज किया जाता है। यानी लाजवंती के सेवन से शरीर में बने सभी तरह के टॉक्सिन पेशाब के रास्ते बाहर आ जाता है।

एंटी-डिप्रेशन में- वर्तमान समय में डिप्रेशन बहुत बड़ी समस्या है। हालांकि डिप्रेशन के लिए कई कारक जिम्मेदार हैं लेकिन तनाव इसकी सबसे बड़ी वजह है। रिसर्च में प्रमाणित हुआ है कि लाजवंती या छुई-मुई एंटी-डिप्रेंसेंट हैं। लाजवंती का दिमाग पर सकारात्मक असर होता है जिसके कारण यह डिप्रेशन के लिए जिम्मेदार हार्मोन के रिलीज को कम करता है।

पेट संबंधी समस्याओं का समाधान- लाजवंती से पेट संबंधी समस्याओं का समाधान भी किया जा सकता है। लाजवंती में एंटी-बैक्टीरियल गुण होता हैं। लाजवंती से पेट में हानिकारक कीड़ों और बैक्टीरिया को मारा जा सकता है। गांवों में लोग लाजवंती की पत्तियों को पीसकर इसे शहद के साथ खाते हैं जिससे पेट संबंधी कई तरह की समस्याओं का इलाज हो जाता है।

सांप-बिच्छू के काट का तोड़- लाजवंती के पौधे से सांप-बिच्छू के डंक को खत्म किया जा सकता है। पबमेड सेंट्रल के मुताबिक लाजवंती में एंटीवैनम गुण होता है। यानी लाजवंती शरीर में घुसे कई तरह के जहर के असर को बेअसर करता है। इसके अलावा लाजवंती में कई अन्य गुण भी हैं जिनके कारण लाजवंती बेहद औषधिवर्धक पौधा बन गई है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *