Recipe: हेल्दी स्नैक्स खानें का है मन तो बनाएं मखाना चाट, मिलेगा स्वाद जायका

Makhana Chaat Recipe: यदि आप दिन की हेल्दी शुरुआत करना चाहते हैं तो आपके लिए मखाना चाट एक परफेक्‍ट डिश साबित हो सकता है। मखाना पोषक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट है और इसका सेवन शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है। इसके साथ ही य‍ह पाचन में यह हल्का मखाना फाइबर से भरपूर होता है और दिल के लिए भी लाभकारी होता है। इसके अलावा मखाना चाट बनाना भी काफी आसान होता है ओर मिनटों में बनकर तैयार भी हो जाता है। तो चलिए जानते हैं मखाना चाट बनाने की विधि के बारे में…

आवश्‍यक सामग्री
मखाने – 1 कप
टमाटर – 1
खीरा – 1/2
आलू उबला – 1
दही – 1 कप
इमली की चटनी – 2 टी स्पून
काली मिर्च पिसी – 1/4 टी स्पून
हरा धनिया कटा – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि
इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दही डालें और उसे अच्छी तरह से फेंट लें। दही को तब तक फेटे जब त‍क कि दही हल्का गाढ़ापन तक रह जाए। जरूरत के हिसाब से दही में थोड़ा सा पानी भी मिला सकते हैं। इसके बाद फेंटे हुए दही को अलग रख दें। अब एक कड़ाही को मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। कड़ाही गर्म होने के बाद उसमें मखाने डालें और ड्राई रोस्ट करें। इस दौरान गैस की फ्लेम धीमी ही रखें। मखाने अच्छी तरह से रोस्ट हो जाने के बाद एक बाउल में निकाल लें।

इसके बाद सारे मखाने दो हिस्सों में तोड़ लें। अब आलू उबालें और फिर छिलका उतारकर छोटे टुकड़े काट लें। इसके बाद टमाटर और खीरा भी बारीक काट लें। अब दही का बर्तन लें और उसमें कटे टमाटर, खीरा और आलू डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद मखाने के टुकड़े बर्तन में डालकर अच्छी तरह से मिला ले। अब तैयार मिश्रण को सर्विंग बाउल्स में निकालें और ऊपर से इमली चटनी, काली मिर्च पाउडर, स्वादानुसार नमक और हरा धनिया डालकर सर्व कर सकते है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *