Fruit Mint Custard: फ्रूट मिंट कस्टर्ड मीठे की क्रेविंग को करे दूर, सेहत के लिए भी फायदेमंद

Fruit Mint Custard Recipe: अगर आपका भी मन करता है मीठा खाने को लेकिन सेहत की समस्‍या होने के कारण आप मीठा नही खा पाते है। तो ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए है फ्रूट मिंट कस्‍टर्ड। इसे  आप घर पर ही आसानी से बना सकते है। इसमें ज्‍यादा मेहनत की भी जरूरत नही होती और मिनटों में बनकर तैयार भी हो जाता है। फ्रूट मिंट कस्टर्ड खाने में बेहद ही टेस्टी होता है। वहीं इसमें दूध और फ्रूट्स का भी इस्तेमाल किया जाता है। जिससे ये काफी हेल्दी होता है। तो चलिए जानते हैं फ्रूट मिंट कस्टर्ड बनाने की रेसिपी के बारे में…

आवश्‍यक सामग्री
इसे बनाने के लिए क्रीम दो सौ ग्राम, चीनी डेढ़ सौ ग्राम, एक लीटर फुल क्रीम दूध, चौथाई कप वनीला कस्टर्ड पाउडर, आठ-दस पुदीना की पत्तियां, फल पसंद के अनुसार अंगूर, केला, आम, सेब, स्ट्रॉबेरी, कीवी और अपने पंसद से और कुछ भी आप ले सकते हैं लेकिन इसमें तरबूज और खरबूज नही डाला जाता है। इसके साथ ही थोड़ा सा काजू और बादाम भी ले लें। आप चाहें तो व्हाइट शुगर की जगह ब्राउन शुगर का भी उपयोग कर सकते हैं।

बनाने की रेसिपी
फ्रूट मिंट कस्टर्ड बनाने के लिए सबसे पहले एक कप दूध को निकाल कर साइड में रख दे और शेष बचे दूध को उबालने के लिए गैस पर रख दें। एक उबाल आने के बाद करीब चार-पांच मिनट तक दूध को और उबाल लें। अब कप वाले ठंडे दूध में चम्मच से कस्टर्ड पाउडर को थोड़ा-थोड़ा डालकर मिलाते जाएं।

इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि दूध में कस्टर्ड की रोड़े यानी गुठलियां न पड़ें।  इसके बाद कस्टर्ड के इस घोल को गर्म दूध में थोड़ा-थोड़ा करके मिलाएं और दूध को लगातार चलाते रहें। जब सारा कस्टर्ड मिला दें तब दूध में चीनी  भी मिलाए। इसके बाद दूध को लगातार चलाते हुए तकरीबन सात-आठ मिनट तक पकने दें जब तक कि ये गाढ़ा न होने लगे। इसके बाद इसको ठंडा होने के लिए  रख दें।

अब सभी फलों को धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके साथ ही क्रीम को भी अच्छे से मथ कर व्हिप कर लें। फिर जब कस्टर्ड मिला हुआ दूध अच्छी तरीके से ठंडा हो जाये तब इसमें फलों और आठ-दस पुदीने की पत्तियों को डालकर मिला दें। इसके बाद इसे कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रख दें। इसके चिल्ड हो जाने पर कस्टर्ड को बाउल में निकाल लें। इस तरह से आपका टेस्‍टी और हेल्‍दी फ्रूट मिंट कस्‍टर्ड बन कर तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *