Corn Recipe: बारिश के मौसम में बनाएं लाजवाब कॉर्न चीला, झटपट होगा तैयार

Corn Cheela Recipe: आमतौर पर लोग बेसन चीला या सूजी का चीला बनाते हैं। लेकिन क्‍या आपने कॉर्न चीला खाया है। कॉर्न चीला यानी भुट्टे का चीला टेस्टी होने के साथ ही काफी हेल्दी भी होता है। थोड़ा भी बारिश का दौर चल निकले तो घरों में पकोड़ों और चीले बनना शुरू हो जाते हैं। अक्‍सर बेसन चीले बनाए जाते हैं, लेकिन इस बार आप चाहें तो बेसन चीले में थोड़ा सा ट्विस्ट देकर भुट्टे का चीला तैयार कर सकते हैं। कॉर्न चीला स्वाद में लावजाब होता है और इसे पसंद करने वालों की भी लंबी फेहरिस्त है। बारिश के मौसम में भुट्टे से कई तरह की डिशेस तैयार की जाती हैं, भुट्टे का चीला भी उनमें से एक डिश है जो आसानी से बनायी जा सकती है। भुट्टे का चीला फाइबर से भरपूर होता है जो कि डाइजेशन को बेहतर बनाने का भी काम करता है। कॉर्न चीला को बच्चों के टिफिन बॉक्स में भी रखा जा सकता है। तो चलिए आप जानते है कि कॉर्न चीला कैसे बनाया जाता है।

सामग्री
भुट्टे के दाने – 2 कटोरी
प्याज – 1
बेसन – 1 कटोरी
टमाटर – 1
शिमला मिर्च – 1
पत्तागोभी बारीक कटी – 1 कटोरी
हरी मिर्च कटी – 1 टी स्पून
हरी धनिया पत्ती कटी – 2 टेबलस्पून
लहसुन-अदरक पेस्ट – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
जीरा – 1 टी स्पून
हल्दी – 1 टी स्पून
अजवाइन – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि
टेस्‍टी एंड हेल्‍दी भुट्टे का चीला बनाने के लिए सबसे पहले सॉफ्ट दानों वाला भुट्टा लें। अब भुट्टे से दानों को निकालें और उन्हें मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें। अब भुट्टे के इस पेस्ट को एक मिक्सिंग बाउल में निकाल लें और इसमें बेसन डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसके पत्तागोभी, प्याज, टमाटर और शिमला मिर्च को बारीक-बारीक काटें। कटी सब्जियां थोड़ी सी बचाकर बाकी सभी को कॉर्न-बेसन के मिश्रण में डालकर ठीक ढंग से मिला लें।

अब मिश्रण में अदरक-लहसुन पेस्ट, गरम मसाला, जीरा, हल्दी, लाल मिर्च समेत सारे मसाले डालें और आखिर में स्वादानुसार नमक मिक्स कर दें। अब मिश्रण में थोड़ा सा पानी डालें और चीले का पेस्ट तैयार कर लें।

अब एक नॉनस्टिक तवा लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तवा गर्म हो जाए तो इस पर थोड़ा सा तेल डालकर फैलाएं। अब एक कटोरी में चीले का पेस्ट लेकर तवे पर डालें और फैलाएं। कुछ देर बाद चीले के ऊपर कटी प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च के थोड़े से टुकड़े डालकर टॉपिंग करें। इसके बाद चीले को पलटते हुए दोनों ओर से हल्का सुनहरा होने तक सेकें। इसके बाद प्लेट में उतार लें। इसी तरह पेस्ट से सारे भुट्टे के चीले तैयार कर लें। अब इसे गर्मागर्म सर्व करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *