Cockroaches: घर में कॉकरोच ने मचाया है आतंक तो इन चीजों का करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगी निजात

Tips to get rid of Cockroaches: बारिश के मौसम में घरों में कॉकरोच का आंतक सबसे ज्यादा बढ़ जाता है। अगर घर में कॉकरोच की भरमार हो जाए, तो जीना हराम हो जाता है। कॉकरोच रसोई में सबसे ज्यादा आतंक फैलाते हैं और वहां से इन्हें निकालकर भगाना काफी मुश्किल टास्‍क होता है। ये घर में गंदगी फैलाते हैं और किचन में रखा खाना खराब कर सकते हैं। ऐसे में जरूरी होता है कि जल्द से जल्द इनको भगाया जाए। वैसे तो मार्केट में कॉकरोच से निजात पाने के लिए कई तरह के स्प्रे मिलते हैं, लेकिन उससे भी ज्यादा कारगर कुछ घरेलू उपाय हो सकते हैं। आज आपको कॉकरोच से छुटकारा पाने के सबसे आसान तरीके बता रहे हैं, जिनसे आपको चौंकाने वाली नतीजे मिल सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

बोरिक एसिड सबसे ज्यादा असरदार

घर में कॉकरोच से छुटकारा पाने के घरेलू उपायों की सूची में बोरिक एसिड सबसे ऊपर आता है। इसे सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक माना जाता है। आप कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए बोरिक एसिड लें और इसे थोड़ा-थोड़ा घर के कोनों और फर्श पर छिड़क दें। इसे इन जगहों पर तब तक पड़ा रहने दें, जब तक कि कॉकरोच इसके संपर्क में आकर मर न जाएं। बोरिक एसिड बेहद खतरनाक होता है और इसे बेहद सावधानी के साथ इस्तेमाल करना चाहिए। इसे हमेशा बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

बेकिंग सोडा और चीनी से होगा कमाल

कॉकरोच के आतंक से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा और चीनी का मिश्रण एक बेस्‍ट ऑप्‍शन हो सकता है। चीनी कॉकरोच को आकर्षित करने का काम करती है, जबकि बेकिंग सोडा उन्हें मार देता है। आप इन दोनों को बराबर मात्रा में मिलाएं और कॉकरोच के छिपने की जगह पर डाल दें। जैसे ही कॉकरोच इसे खाएंगे, वैसे ही वे मर जाएंगे। यह छोटे कॉकरोच से छुटकारा पाने के सबसे प्रभावी उपचारों में से एक है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *