गांव में रहकर हर महीने कमा सकते हैं 50 हजार रुपये…

काम की खबर। देश में कोरोना महामारी के बाद से  बेरोजगारी दरों में एक रिकॉर्ड बढ़ोतरी  देखने को मिला है। महामारी के कारण लोगों ने बड़े स्तर पर अपने गांवों की तरफ पलायन किया है। ऐसे में कई लोग अपने गांव में रोजगार के साधनों की तलाश कर रहे हैं। आज हम सरकार की एक खास योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप हर महीने 50 हजार रुपये की कमाई कर सकते हैं। सरकार आपको अपने गांव में सॉइल हेल्थ टेस्टिंग का बिजनेस करने का मौका दे रही है।

अगर आप सॉइल हेल्थ टेस्टिंग बिजनेस की शुरुआत योजनाबद्ध ढंग से करते हैं। ऐसे में आप इस व्यापार के जरिए हर महीने शानदार कमाई कर सकते हैं। देश में बड़े पैमाने पर लोग इस बिजनेस के जरिए अच्छी कमाई कर रहे हैं।  आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से –

इस योजना के तहत सरकार आपको पंचायत स्तर पर मिनी सॉइल हेल्थ टेस्टिंग लैब खोलने का मौका दे रही है। सॉइल हेल्थ टेस्टिंग लैब में आस पास की जमीनों की मिट्टी की जांच की जाती है।

सॉइल हेल्थ टेस्टिंग लैब को वही लोग खोल पाएंगे, जिनकी उम्र 18 से 40 साल के बीच है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास एग्री क्लीनिक और कृषि उद्यमी ट्रेनिंग के साथ 10वीं की डिग्री होनी जरूरी है। इसके अलावा आपको किसान परिवार से संबंधित होना भी जरूरी है।

अगर आप भी सॉइल टेस्टिंग लैब को खोलने की योजना बना रहे हैं। ऐसे में आपको अपने जिले के उपनिदेशक या फिर संयुक्त निदेशक कृषि के ऑफिस में जाकर उनसे संपर्क करना होगा।

वहीं आप अपने गांव में सॉइल टेस्टिंग लैब को स्थापित करने के लिए इस वेबसाइट पर soilhealth.dac.gov.in विजिट करके भी संपर्क कर सकते हैं। सॉइल टेस्टिंग लैब को स्थापित करने के बाद आपकी हर महीने अच्छी खासी आमदनी होगी। इस क्षेत्र में पैसे कमाने की कई दूसरी संभावनाएं भी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *