">

इन फेसपैक की मदद से लार्ज ओपन पोर्स की समस्या होगी दूर…

ब्‍यूटी टिप्‍स। त्वचा पर छोटे-छोटे रोमछिद्र होते हैं, जो त्वचा का पसीना और नेचुरल ऑयल बाहर निकलने में मदद करते हैं। लेकिन जब ये बारीक पोर्स बड़े और गड्ढे जैसे नजर आने लगते हैं तो चेहरे की सुंदरता खऱाब हो जाती है। ये पोर्स काफी ज्यादी मात्रा में खुल जाते हैं।

जिससे एक्ने और मुंहासों की समस्या बढ़ जाती है। ऑयली स्किन वाले ओपन पोर्स की समस्या के कुछ ज्यादा ही परेशान रहते हैं। ऐसे में उन्हें चेहरे पर इन फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे ओपन पोर्स को छोटा करने में मदद मिलती है।

हल्दी और गुलाब जल:-

हल्दी सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। ये त्वचा पर एंटी बैक्टीरियल की तरह से काम करती है। इसका फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच हल्दी और एक चम्मच गुलाब जल डालें। दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरा अच्छी तरीके से पानी से साफ कर लें। इस फेसपैक सप्ताह में दो से तीन बार लगाएं।

मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक:-

त्वचा की रंगत में सुधार करने के साथ ही त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने में मुल्तानी मिट्टी बहुत फायदा करती है। इसका फेसपैक बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी को गुलाबजल में मिलाकर फेसपैक बनाकर तैयार कर लें। इसे कुछ देर के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। जब ये पूरी तरह से सूख जाए तो चेहरा धो लें। कुछ दिनों तक इस फेसपैक के इस्तेमाल से ओपन पोर्स से छुटकारा मिल जाएगा।

केले का फेसपैक:-

केले के छिलके से बने फेसपैक से जल्दी ही ओपन पोर्स से छुटकारा मिल जाता है। केले के छिलके से स्किन टाइट होती है। इसे बनाने के लिए, केले के छिलके को पारीक पीस लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। फिर पानी से धो लें। सप्ताह में दो दिन इसके इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा।

नींबू और शहद का फेसपैक:-

ओपन पोर्स से छुटकारा पाने के लिए आप नींबू और शहद की मदद ले सकती हैं। नींबू त्वचा को साफ करने के साथ ही एक्ने से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। नींबू के रस को एक कटोरी में निकालकर उसमे शहद मिलाएं। फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर दस मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी से धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *