पेंशन प्लानिंग क्‍यों है जरुरी?

काम की खबर। रिटायरमेंट के बाद पेंशन प्लानिंग एक बेहद जरूरी चीज है।  बिना इसके आपका बुढ़ापा संकट में फंस सकता है। अगर आप प्राइवेट नौकरी में हैं तो आपके लिए पेंशन की व्यवस्था करना सबसे जरूरी कार्यभार है।

रिटायरमेंट की योजना किसी को भी उसी समय से शुरू कर देनी चाहिए जब उसकी पहली नौकरी लगे, ताकि रिटायरमेंट के बाद के लिए अधिकतम पेंशन बेनेफिट प्राप्त किया जा सके। इसके लिए 21 साल की आयु बेहतर है। अगर कोई 21 साल की उम्र से हर महीने 4,500 रुपये एनपीएस में निवेश करता है तो 60 साल की उम्र तक वह 39 साल तक निवेश कर सकेगा।

हर किसी को कम से कम 60 से 80 साल की उम्र के लिए रिटायरमेट कॉर्पस यानी पैसे की प्लानिंग (Retirement Planning Calculation) करनी होती है। नौकरी के दौरान हमारी सेविंग इतनी होनी चाहिए कि हम रिटायरमेंट के बाद अपनी जिंदगी आराम से बिता सकें।

जल्दी शुरू करें निवेश:-

रिटायरमेंट प्लान करने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि अपने करियर में जल्दी निवेश करना शुरू कर दें। ऐसा करते हैं तो आप हर महीने कम निवेश कर के भी रिटायरमेंट तक काफी बड़ा कॉर्पस बना सकते हैं, क्योंकि कंपाउंडिंग की ताकत के चलते आपका पैसा बहुत ही तेजी से बढ़ेगा।

अनुमान लगाएं:-

रिटायरमेंट की प्लानिंग का पहला स्टेप यही होना चाहिए कि आप अनुमान लगाएं कि रिटायरमेंट के वक्त आपको कितने पैसों की जरूरत होगी। ध्यान रहे कि रिटायरमेंट के पैसों से ही आप रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी में अपनी जरूरतें पूरी करेंगे। ऐसे में पहले ही अगर पता होगा कि कितने पैसों की जरूरत होगी तो आप उसी हिसाब से निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

रिटायरमेंट के वक्त चाहिए होंगे कितने पैसे?

रिटायरमेंट के वक्त कितने पैसों की जरूरत होगी, उसकी कैल्कुलेशन के लिए एक उदाहरण देखते हैं। अगर आपका परिवार चार लोगों का है और आपका अभी का खर्च 50 हजार रुपये हर महीने का है, तो अभी के हिसाब से दो लोगों (पति-पत्नी) के लिए रिटायरमेंट प्लानिंग कम से कम 25 हजार रुपये प्रति महीने के हिसाब से करनी होगी। ये भी ध्यान रखने की बात है कि उस वक्त आप पर बच्चों की शिक्षा और शादी की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।

रिटायरमेंट तक महंगाई भी बढ़ेगी। मान लेते हैं कि तब तक महंगाई 3 फीसदी बढ़ जाएगी। अब आप जितने साल बाद रिटायर होने वाले हैं, उसे 3 फीसदी कंपाउंड इस्ट्रेस्ट के हिसाब से कैल्कुलेट कर लें। अगर आज आपकी उम्र 30 साल है तो आप 60 साल की उम्र में रिटायर होंगे, यानी 30 साल का कंपाउंड इंस्ट्रेस्ट निकालें। अगर कंपाउंड इंट्रेस्ट के हिसाब से देखें तो आज का 25 हजार 3 फीसदी के हिसाब से 30 साल बाद करीब 60 हजार रुपये हो जाएगा।

हर महीने करना होगा 7500 हजार रुपये का निवेश:-

मान लेते हैं आप अगर पैसे निवेश करते हैं तो आपको 10 फीसदी का सालाना रिटर्न मिल सकता है। एनपीएस में निवेश कर के आप 10 फीसदी का औसतन रिटर्न पा सकते हैं। ऐसे में आपको हर महीने 7500 रुपये का निवेश करना होगा, ताकि रिटायरमेंट के वक्त आपको दिक्कत ना हो। ध्यान रहे कि ये प्लानिंग इस हिसाब से की गई है कि आप 30 साल की उम्र में निवेश करना शुरू कर देते हैं। अगर आप यही निवेश अधिक उम्र में शुरू करते हैं तो आपको हर महीने अधिक पैसे निवेश करने पड़ सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *