व्हाट्सएप ने बैन किए 37 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट्स

टेक्नोलॉजी।  इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने एक महीने में ही 37 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट्स को बंद कर दिया है। यह अकाउंट एक नवंबर से 30 नवंबर के बीच बंद किए गए हैं। इन अकाउंट्स को यूजर्स की शिकायत के आधार पर बैन किया गया है। इनमें से 10 लाख अकाउंट्स ऐसे थे जो भारतीय यूजर्स द्वारा फ्लैग किए गए थे। इससे पहले अक्‍टूबर में सोशल मीडिया कंपनी ने देश में 23 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को बैन किया था। आईटी अधिनियम 2021 की मासिक रिपोर्ट में व्हाट्सएप ने यह जानकारी दी है।

कंपनी ने कहा कि नवंबर में व्हाट्सएप पर 946 शिकायतें यूजर्स की ओर से मिलीं थीं, जिसमें से 830 अकाउंट्स को बैन करने की अपील की गई थी। कंपनी के अनुसार प्लेटफॉर्म को सुरक्षित बनाए रखने और यूजर्स को स्पैम, फिशिंग आदि हमलों से सुरक्षित रखने के लिए इन अकाउंट्स को बैन किया गया है। पिछले महीने कंपनी ने कहा था कि वह यूजर्स की सेफ्टी के लिए लगातार काम कर रही है। कंपनी अब आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस, स्टेट ऑफ द आर्ट टेक्नोलॉजी, डाटा साइंटिस्ट और एक्सपर्ट्स और प्रोसेस में भी इन्वेस्ट कर रही है।

दरअसल, इन अकाउंट्स को नए आईटी नियम के तहत यूजर्स की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए बैन किया गया है। बता दें कि आईटी अधिनियम 2021 के तहत हर महीने 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आईटी मंत्रालय में एक यूजर सेफ्टी रिपोर्ट पेश करनी होती है।

ऐसे करें किसी अकाउंट की रिपोर्ट:-  

अगर किसी ने व्हाट्सएप पर आपके साथ अभद्रता की है तो आप उसके अकाउंट्स को रिपोर्ट कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी यूजर को आसानी से व्हाट्सएप पर ब्लॉक भी कर सकते हैं। रिपोर्ट के लिए कुछ मौकों पर यूजर्स को बतौर सबूत स्क्रीनशॉट भी शेयर करना पड़ता है। जब आप किसी यूजर को प्लेटफॉर्म पर ब्लॉक और रिपोर्ट करते हैं, तो व्हाट्सएप आपके चैट के आखिरी पांच मैसेज मांगता है। वहीं, अगर आप किसी यूजर को ब्लॉक नहीं बल्कि सिर्फ रिपोर्ट करना चाहते हैं, तो सेंडर के मैसेज पर लॉन्ग प्रेस करें और फिर तीन डॉट पर क्लिक करें। इस तरह से आपको रिपोर्ट का ऑप्शन मिल जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *