Weather: कल से देश में बदलेगा मौसम का मिजाज, बूंदाबादी से लेकर ओलावृष्टि तक IMD का अलर्ट  

Weather forecast: इस समय मौसम का मिजाज लगातार परिवर्तित हो रहा है. कभी आसमान में काले घने बादल नजर आ रहे है तो अगले ही पल में चमचमाती हुई धूप लोगों की परेशानियों का कारण बन रही है. जबकि कई इलाकों में हल्‍की बूंदाबादी भी देखी गई है.

इसी क्रम में मौसम विभाग ने कहा कि लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहे है. साथ ही अरब सागर से उच्च नमी के आ रही है जिसके कारण इस सप्‍ताह के अंत में उत्तर पश्चिम भारत के पहाड़ों और मैदानी इलाकों में मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

Weather forecast: इन राज्‍यों में आइएमडी का अलर्ट जारी

मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भी 13 अप्रैल से 15 अप्रैल के बीच तेज आंधी-तूफान के साथ बिजली गिरने, ओलावृष्टि होने के पूर्वानुमान जारी किए गए है.

Weather forecast: खड़ी फसलों को हो सकता हैं नुकसान

साथ ही मौसम विभाग ने तेज हवाओं के चलते वृक्षारोपण, बागवानी व खड़ी फसलों को नुकसान होने की संभावना जताई है. जबकि ओलावृष्टि के चलते खुले स्थानों पर लोगों और जानवरों के घायल होने की भी चेतावनी जारी की गई है. इसके अलावा, विभाग ने यह भी कहा है कि तेज हवाएं कमजोर भवनों, ‘कच्चे’ घरों/दीवारों/ झोपड़ियों को भी नुकसान पहुंचा सकती है.

Weather forecast: मौसम विभाग ने किसानों को दिया सलाह

पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने और तेज आंधी-तूफान के साथ बिजली गिरने, ओलावृष्टि के मद्देनजर मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम भारत में किसानों को जल्द से जल्द परिपक्व फसलों, फलों और सब्जियों की कटाई करने और कटी हुई उपज को सुरक्षित स्थानों पर रखने की सलाह दी है.

इसके साथ ही खेतों में कटी हुई उपज के ढेर को तिरपाल की चादर से ढंकने का सुझाव दिया है. वहीं, जम्मू-कश्मीर के किसानों को जल जमाव से बचने के लिए फसल के खेतों से अतिरिक्त पानी निकालने के लिए आवश्यक व्यवस्था करने की भी सलाह दी है.

ये भी पढ़े:- Sikkim में भारतीय सेना ने दिखाया दमखम, 17000 फीट की ऊंचाई पर एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल से की फायरिंग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *