Weather: अप्रैल में गर्मी ने तोड़ा सौ साल का रिकॉर्ड, जानिए मई में कैसा रहने वाला है मौसम का हाल

Weather: देशभर में भीषण गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है. वहीं, अप्रैल के महीने में दक्षिण भारत के कई इलाकों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. अधिकतर राज्यों में तापमान 40 डिग्री से अधिक रिकॉर्ड किया जा रहा है है. वहीं, मौसम विभाग की माने तो अप्रैल महीने में गर्मी ने पिछले 100 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में अप्रैल में औसत न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जोकि 1901 के बाद से सबसे अधिक है. मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवाती तूफान औसत से कम आया. इसलिए पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में तापमान अपेक्षाकृत अधिक रिकॉर्ड किया गया.

Weather: अप्रैल में तापमान ने तोड़ा रिकॉर्ड

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) प्रमुख मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में अप्रैल में औसत अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जोकि 1901 के बाद दूसरी बार सबसे अधिक रहा. जबकि दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में 1980 के दशक से सामान्य से अधिक अधिकतम तापमान लगातार जारी है. 

Weather: ओडिशा में सबसे ज्यादा दिन तक चली लू

मौसम विभाग ने बताया कि ओडिशा में साल 2016 के बाद से इस वर्ष अप्रैल में सबसे लंबे समय तक करीब 16 दिन लगातार लू चली, जो 2016 के बाद से इस तरह की सबसे लंबी घटना है. अप्रैल में लू के दिनों की संख्या गंगीय पश्चिम बंगाल में 15 साल और ओडिशा में 9 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई.  

मई में गर्मी पड़ने का जारी किया पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने बताया कि पूर्वोत्तर, उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों को छोड़कर, देश के ज्यादातर हिस्सों में मई में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने के आसार है. दक्षिण राजस्थान, विदर्भ, मराठवाड़ा, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात में मई में 5 से 8 अतिरिक्त दिन लू चलने का अनुमान है. 

Weather: इन राज्यों में 4 मई तक चलेगी लू

वहीं, उत्तर प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तेलंगाना और आंतरिक कर्नाटक में 4 मई तक लू चलने की संभावना जताई गई है. इसके अलावा तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी भीषण गर्मी पड़ने का मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. 

इसे भी पढ़े:- पहली बार Bihar University में होगा Campus Placement, विश्‍वविद्यालय की ओर से गूगल फॉर्म जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *