स्किन केयर में हल्दी का करें प्रयोग, चेहरे पर भी आएगा निखार

ब्‍यूटी टिप्‍स। अगर आपकी त्‍वचा डल हो रही है, पिंपल्‍स के दाग नहीं हट रहे या धूप से टैनिंग हो गई है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं। आप इनका इलाज घर पर ही आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने किचन से हल्‍दी का पाउडर लेना होगा। हल्‍दी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-फंगल और एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुणों से भरपूर होता है जो स्किन की समस्‍याओं को ठीक करने में काफ़ी कारगर होता है।

इसे त्‍वचा पर इस्‍तेमाल करने से त्वचा मुलायम तो होती ही है, कील-मुहांसों की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। इसके साथ साथ त्वचा की टोन को हल्का करने, पिगमेंटेशन को कम करने और मुंहासे को रोकने में भी हल्‍दी मदद करता है। इन सब के अलावा यह स्किन में इंस्‍टेंट ग्‍लो भी लाता है।

स्किन ब्राइटनिंग के लिए इस तरह करें प्रयोग:-

डेड स्किन को बाहर निकालने, हेल्‍दी और शाइनी त्‍वचा पाने के लिए त्‍वचा को गहराई से साफ करने में हल्‍दी मदद करता है। इसके लिए 6 बड़े चम्मच बेसन और 1 बड़ा चम्मच हल्‍दी के साथ 2 बड़े चम्मच ऑरेंज पील पाउडर को अच्‍छी तरह मिलाएं। इसे एयरटाइट बॉक्‍स में रखें। इस्‍तेमाल करने के लिए 2-3 चम्मच पाउडर लें और इसे पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो इसमें एक चम्मच शहद, दही या एलोवेरा जेल मिलाएं। अपनी त्वचा को गीला करें और अपने शरीर पर इस पेस्ट की मालिश करें। इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें और फिर अच्‍छी तरह से धो लें। इसे आप फेस मास्‍क की तरह भी प्रयोग कर सकती हैं। यह आपकी त्वचा को नेचुरल ग्‍लो देगा, त्वचा को एक्सफोलिएट करेगा और अनचाहे बालों की वृद्धि को कम करेगा।

ओवरनाइट हल्‍दी फेस मास्‍क:-

अपनी स्किन को ओवरनाइट रिपेयर करने के लिए आप 3 बड़े चम्मच एलोवेरा जैल लें जिसमें 1 बड़ा चम्मच गुलाब के बीज का तेल और 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर को अच्‍छी तरह से मिलाएं। अब इसे चेहरे पर अप्‍लाई कर लें। रात भर रखें और सुबह धो दें। अगर हल्दी से आपकी त्वचा पर दाग लगता है तो आप इसे सिर्फ तेल की मदद से साफ कर सकती हैं। आपके स्किन के ब्रेकेज, पिगमेंटेशन आदि को रिपेयर करने में यह बहुत काम आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *