UPSC ने जारी किया 2024 परीक्षाओं का कैलेंडर

महत्‍वपूर्ण जानकारी।  यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने वर्ष 2024 के लिए अस्थाई वार्षिक कैलेंडर जारी कर दिया है।  UPSC के इस कैलेंडर के मुताबिक सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स परीक्षा  और इंडियन फ़ॉरेस्ट सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा  26 मई, 2024 को आयोजित होगी। जो भी उम्मीदवार यूपीएसी से संबंधित नौकरी की तैयारी कर रहें है, वो यूपीएसी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर वार्षिक कैलेंडर देख सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://www.upsc.gov.in/content/annual पर क्लिक करके भी यूपीएसी का वार्षिक कैलेंडर  चेक कर सकते हैं। आयोग ने 21 अप्रैल के लिए एनडीए  और सीडीएस 1 परीक्षा निर्धारित की है। एनडीए और सीडीएस 2 परीक्षा 1 सितंबर को आयोजित की जाएगी. वहीं यूपीएसी  सीएससी मेन्‍स की परीक्षा 20 सितंबर को होगी।

यूपीएसी भर्ती टेस्ट  13 जनवरी, 24 फरवरी, 24 मार्च, 9 मार्च, 6 जुलाई, 10 अगस्त, 19 अक्टूबर और 21 दिसंबर के लिए निर्धारित की गई है। यूपीएसी  इंजीनियरिंग सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 18 फरवरी को आयोजित की जाएगी और UPSC ESE MAINS परीक्षा 23 जून को आयोजित होगी।  संयुक्त चिकित्सा सेवाएं  परीक्षा 2024 14 जुलाई के लिए निर्धारित है। UPSC CAPF ACS 2024 4 अगस्त को आयोजित किया जाएगा।

आयोग ने सूचित किया है कि इन परीक्षाओं का नोटिफिकेशन, पंजीकरण और शुरू होने की तारीखें, अवधि परिवर्तन के अधीन हैं। इसके अलावा उम्मीदवार इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट को चेक कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *