ट्विटर ब्लू अगले सप्ताह के अंत में आ जाएगा वापस : एलन मस्क

टेक्‍नोलॉजी। ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क पेड ब्लू टिक सब्सक्राइबर सेवा अगले हफ्ते तक दोबारा शुरू कर सकते हैं। दरअसल, अमेरिका में कई फर्जी ट्विटर अकाउंट्स ने 8 डॉलर का भुगतान कर पहले ब्लू टिक हासिल और इसके बाद इन अकाउंट्स से फेक ट्वीट किए गए। इससे परेशान होकर ट्विटर ने शुक्रवार को फिलहाल ब्लू टिक सब्सक्राइबर सेवा को रोकने के आदेश दिए थे। एलन मस्क ने एक ट्वीट में कहा कि ट्विटर ब्लू शायद अगले सप्ताह के अंत में वापस आ जाएगा।  इस बात से अंदाजा लगाया जा रहा है कि ब्लू टिक सब्सक्राइबर सेवा की जल्द वापसी हो सकती है।

दरअसल, एलन  मस्क को तमाम बदलाव के बीच कंपनी के दिवालिया होने की चिंता सता रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार, कर्मचारियों के साथ हुई मीटिंग में एलन मस्क ने कहा है कि ट्विटर के दिवालिया होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। एलन मस्क ने इससे पहले भी चेतावनी दी कि अगर ट्विटर गिरती विज्ञापन आय को ऑफसेट करने के लिए सब्सक्रिप्शन राजस्व को बढ़ाने में विफल रहा तो ट्विटर आगामी आर्थिक मंदी से बचने में सक्षम नहीं होगा।

पहले ये थे ब्लू टिक के नियम-

दरअसल, मस्क के ट्विटर खरीदने से पहले तक ब्लू टिक सिर्फ सेलिब्रिटीज, पत्रकारों, नेताओं आदि को ही मिलता था और ट्विटर इन अकाउंट्स को वेरिफाइड करता था। मस्क के नए नियम के अनुसार अब एक फोन, क्रेडिट कार्ड और हर महीने 8 डॉलर खर्च करने की क्षमता रखने वाला कोई भी शख्स ब्लू टिक हासिल कर सकता है। बता दें कि मस्क के इस फैसले के बाद इसका फायदा उठाते हुए कई उपयोगकर्ताओं ने दूसरे लोगों के नाम पर फर्जी अकाउंट बना लिया और फिर उल्टे-सीधे ट्वीट किए।

फर्जी ट्विटर अकाउंट्स से कंपनी को  नुकसान-

किसी ने आठ डॉलर देकर इंसुलिन बनाने वाली अमेरिकी फार्मा कंपनी एली लिलि के नाम पर ब्लू टिक ले ली और फिर इस फर्जी अकाउंट से ट्वीट कर दिया कि ‘अब इंसुलिन फ्री’ में मिलेगी। इसके बाद शुक्रवार को कंपनी के शेयर औंधे मुंह गिर गए। फर्जी ट्वीट से इस कंपनी को 1,223 अरब रुपये का नुकसान झेलना पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *