स्किन को डिटॉक्‍स करने के लिए ट्राई करें ये मड मास्‍क…

ब्‍यूटी टिप्‍स। अगर आप स्किन केयर में नेचुरल चीजों को शामिल करना चाहते हैं तो स्किन के एक्‍सफोलियेशन और पिंपल्‍स आदि को दूर रखने के लिए मड मास्‍क का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अगर आप डेड सी मड का इस्‍तेमाल स्किन केयर में करें तो इसमें मौजूद हाई मिनरल्‍स एक्‍ने उत्‍पन्‍न करने वाले बैक्‍टीरिया को दूर रखने का काम करता है।

शोधों में यह पता चला है कि इसमें हाई मैग्‍नेशियम पाया जाता है जो स्किन पर होने वाले इंफ्लामेशन को भी कम करने में मदद करता है।  क्‍ले मास्‍क स्किन की गंदगी को दूर करता है और पोर्स को क्‍लीन रखने में मदद करता है। यह स्किन के एक्‍सेस ऑयल को सोखता है और स्किन को डीटॉक्‍स करने में मदद करता है। अगर आप इसका इस्‍तेमाल स्किन केयर में करें तो कई फायदे मिल सकते हैं।

चारकोल मड मास्‍क:-

मड मास्क बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी, एक्टिवेटेड चारकोल, हेज़लनट और टी ट्री ऑयल की जरूरत पड़ेगी। इसे बनाने के लिए आप एक कटोरी लें और इसमें 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच एक्टिवेटेड चारकोल और 3 चम्मच विच हेज़ल और टी ट्री ऑयल मिलाएं। अब अपने चेहरे को क्‍लीन करें और इस मास्क को अपने चेहरे पर अच्‍छी तरह से लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे अच्‍छी तरह पानी से धो लें। यह स्किन को डीटॉक्‍स करेगा और सीबम प्रोडक्‍शन को बढ़ाएगा।

कॉफी मड मास्क:-

कॉफी मड मास्क बनाने के लिए कटोरी में 2 से 3 चम्मच ग्रीन क्ले लें और उसमें कॉफी, सिरका, गुलाब जल और टी ट्री ऑयल मिलाएं। अब इसका पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। इसके इस्‍तेामल से टैनिंग दूर होगी और त्वचा में निखार आएगा।

एवोकाडो मड मास्क:-
इस मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में 3 बड़े चम्मच बेंटोनाइट क्ले लें और उसमें 2 बड़े चम्मच एवोकाडो तेल, एवोकाडो पल्प और 2 बड़े चम्मच शहद मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें। अब पानी से चेहरे को साफ कर लें। चेहरे की कई समस्‍याएं दूर होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *