तनाव दूर करने के लिए एक्‍यूप्रेशर ट्रीटमेंट करें ट्राई

स्वास्थ्य। दिनभर की थकावट के बाद यदि अच्‍छी नींद आ जाए तो व्‍यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ्‍य और तनाव मुक्‍त महसूस करता है। अच्‍छी नींद हर किसी के लिए बेहद जरूरी है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो नींद न आने की समस्‍या से जूझ रहे हैं। नींद न आने से तनाव, डिप्रेशन और हार्मोंस संबंधित समस्‍याओं का खतरा बढ़ सकता है। जिन लोगों को नींद की समस्‍या है, वे ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज से लेकर अरोमा थेरेपी तक सब आजमा लेते हैं, लेकिन उन्‍हें फायदा नहीं मिलता। ऐसे में एक्‍यूप्रेशर ट्रीटमेंट लाभ पहुंचा सकता है। एक्‍यूप्रेशर ट्रीटमेंट हजारों साल पुरानी मसाज टेक्‍नीक है, जो नींद से लेकर पेट संबंधित विकारों को ठीक करने में सहायक है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

क्‍या है एक्‍यूप्रेशर?

एक्‍यूप्रेशर पारंपरिक चीनी चिकित्‍सा से उत्‍पन्‍न एक प्रकार की वैकल्पिक चिकित्‍सा है, जो संपूर्ण सेहत को प्रभावित कर सकती है। प्रत्‍येक एक्‍यूप्रेशर पॉइंट को शरीर में एक निश्चित पार्ट और प्रक्रिया के लिए जिम्‍मेदार माना जाता है। एक्‍यूप्रेशर, एक्‍यूपंक्‍चर के समान है, जो आमतौर पर एक्‍यूपंक्‍चर विशेषज्ञ द्वारा की जाती है। इस टेक्‍नीक में शरीर के कुछ महत्‍वपूर्ण प्रेशर पॉइंट पर दबाव डाला जाता है, जो कई समस्‍याओं का समाधान कर सकते हैं।

नींद के लिए जरूरी प्रेशर पॉइंट्स:-

एन मियां पॉइंट-

एन मियां पॉइंट का प्रयोग क्‍वालिटी स्‍लीप और इंसोमनिया के लिए प्रभावी माना जाता है। इसे शांतिपूर्ण सपनों के रूप में भी जाना जाता है। एन मियां पॉइंट गर्दन के ठीक पीछे की तरफ होता है। इस प्रेशर पॉइंट को धीरे-धीरे हल्‍के हाथों से सहलाने से नींद आ सकती है। इसे लगभग 10 मिनट तक किया जाना चाहिए।

योंग क्‍वान:-

योंग क्‍वान, जिसे गशिंग स्प्रिंग के रूप में भी जाना जाता है। ये प्रेशर पॉइंट पैर के तलवे के बीचों-बीच और उंगलियों में होता है। ये शरीर के तनाव को कम कर सकता है और नींद को बढ़ाता है। प्रेग्‍नेंसी में इस प्रेशर पॉइंट को नहीं करना चाहिए।

शेन मेन:-

शेन मेन एक्‍यूप्रेशर पॉइंट अनिद्रा को कम करने के लिए माना जाता है। इससे नींद की गुणवत्‍ता में भी वृद्धि हो सकती है। ये पॉइंट कलाई पर स्थित होते हैं, जिसे दबाने से आराम मिल सकता है।

यिन तांग:-

ये प्रेशर पॉइंट नाक और दोनों भौंहों के बीच में स्थित है। ये एक्‍यूपॉइंट बेचैनी, चिंता और अनिद्रा को कम करने में मदद करता है। उंगली से इस पॉइंट पर दबाव डाला जाता है। इससे सिरदर्द की समस्‍या से भी छुटकारा मिल सकता है।

बाई हुई:-

ये प्रेशर पॉइंट सिर के बीचों-बीच होता है। नींद के लिए इस पॉइंट को हंड्रेड मीटिंग्‍स के रूप में भी जाना जाता है। ये पॉइंट मस्‍तिष्‍क के करीब होता है, जो तनाव को कम करने का काम कर सकता है। इस पॉइंट पर दबाव डालने से आराम मिल सकता है। नींद की समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए एक्‍यूप्रेशर ट्रीटमेंट का सहारा लिया जा सकता है। इस ट्रीटमेंट को किसी एक्‍सपर्ट की देखरेख में ही किया जाना चाहिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *