Tips: इन कारणों से जल्दी गर्म हो जाता है आपका लैपटॉप…

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बाद ऑनलाइन डिवाइस जैसे की लैपटॉप व मोबाइल फोन की मांग काफी बढ़ी है। बड़े पैमाने पर लोग वर्क फ्रॉम होम और ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए मोबाइल फोन और लैपटॉप को खरीद रहे हैं, हालांकि लैपटॉप का इस्तेमाल करते समय उसके जल्दी गर्म होने की समस्या सभी यूजर्स को परेशान करती है।

अगर आपका भी लैपटॉप इस्तेमाल करते समय जल्दी गर्म हो जाता है, तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने वाले हैं। जिन्‍हे फॉलो करने के बाद आपके लैपटॉप के गर्म होने की समस्या पूरी तरह दूर हो जाएगी।

तो आइए जानते हैं…

  • लैपटॉप के अंदर वेंटिलेशन को ध्यान में रखते हुए सीपीयू पंखे होते हैं। अक्सर देखने को मिलता है कि समय के साथ-साथ वहां पर काफी धूल जम जाती है। ऐसे में लैपटॉप के अंदर वेंटिलेशन ठीक से हो नहीं हो पाता। ऐसे में आपको लैपटॉप के अंदर जमी धूल को किसी लैपटॉप इंजीनियर की मदद से साफ करवा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको लैपटॉप के हार्डवेयर की जानकारी है, तो आप मुलायम ब्रश की मदद से सीपीयू और कूलिंग सिस्टम में जमी धूल को साफ कर सकते हैं।

 

  • इसके अलावा आप अगर अपने लैपटॉप को चार्ज करने के लिए किसी बाहरी चार्जर का उपयोग करते हैं। इस स्थिति में उसके गर्म होने की संभावना काफी बढ़ जाती है और लैपटॉप में कई दिक्कतें भी आ सकती हैं। आप हमेशा अपने लैपटॉप को ओरिजनल चार्जर से ही चार्ज करें।इस बात का ध्यान रखें कि लैपटॉप चार्ज होने के बाद चार्जर को तुरंत बाहर निकाल लें।

 

  • अक्सर लैपटॉप के गर्म होने का मुख्य कारण बैकग्राउंड में रन कर रहे एप्लीकेशन होते हैं। ऐसे में आपको अपने लैपटॉप से गैर जरूरी एप्लीकेशन को डिलीट कर देना चाहिए। इससे आपके लैपटॉप के ओवरहीट होने की समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *