खाने का स्‍वाद बढ़ा देगी ये चटनी

रेसिपी। अगर रोज के खाने में सलाद, रायता या चटनी ना हो तो स्‍वाद नहीं आता और खाना बोरिंग लगने लगता है। लेकिन अगर समय की कमी से रोज चटनी नहीं बना पातीं, तो हरी मिर्च के ठेचे को बनाकर रख लें। ये तीन से चार दिनों तक आराम से चल जाएगी। हरी मिर्च का ठेचा एक तरह की महाराष्ट्रियन चटनी है। जिसे हरी मिर्च के साथ मूंगफली डालकर बनाया जाता है। इसका स्वाद बेहद लाजवाब होता है। तो चलिए जानें हरी मिर्च का ठेचा बनाने की विधि-

ठेचा बनाने की सामग्री:-

एक चौथाई कप कटी हुई हरी मिर्च, तीन चम्मच कच्ची मूंगफली, दो चम्मच तेल, आठ से दस लहसुन की कलियां बारीक कटी हुई, एक चौथाई कप हरी धनिया, नमक स्वादानुसार।

हरी मिर्च का ठेचा बनाने की विधि:-

ठेचा बनाने के लिए सबसे पहले नॉन स्टिक पैन को गर्म करें। गर्म होने पर मूंगफली डालकर भूनें। जब मूंगफली भुन जाए तो इसे ठंडा कर लें फिर इसका छिलका उतारकर रख लें। ध्यान रहे कि मूंगफली को ड्राई ही रोस्ट करें नहीं तो छिलका उतारने में दिक्कत होगी।

पैन में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म कर लें। फिर उसमे हरी मिर्च डालकर मिलाएं। ढक्कन से ढंक दें और दो से तीन मिनट के लिए पकने दें। इसमें लहसुन डालें और मध्यम आंच पर एक मिनट के लिए और पकाएं।

इस मिर्च वाले मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें। जब ये ठंडा हो जाए तो सारे मिश्रण को ग्राइंडर में डालकर दरदरा पीस लें। बस तैयार है हरी मिर्च का ठेचा। इसे एयर टाइट कंटेनर में स्टोर कर रख लें और जब जरूरत हो इस्तेमाल करें। हरी मिर्च का ठेचा ब्रेकफास्ट में पराठे या फिर महाराष्ट्री की डिश थालीपीठ के साथ काफी स्वादिष्ट लगता है। साथ ही आप इसे रोटी या चावल के साथ लंच या डिनर में भी सर्व कर सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *