ये योगासन कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में हैं कारगर…

योग। बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल बॉडी को कई गंभीर बीमारियों के घेरे में ले सकता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट अटैक, हाई बीपी, मोटापा आदि ढेरों बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। खराब खान-पान और स्मोकिंग जैसी बुरी आदतें कोलेस्ट्रोल लेवल को बढ़ा देती हैं। डॉक्टर्स बताते हैं कि खान पान में सुधार के साथ ही व्यक्ति को कोलेस्ट्रोल कंट्रोल करने के लिए फिजिकल एक्सरसाइज भी करनी चाहिए।

व्यायाम और योगासन करने से भी हाई कोलेस्ट्रोल की परेशानी खत्म की जा सकती है। पश्चिमोत्तासन, चक्रासन और सूर्य नमस्कार जैसे योगासन आसान भी होते हैं और कोलेस्ट्रोल कंट्रोल करने के साथ ही पूरी बॉडी को भी हेल्दी बनाते हैं। चोट या प्रेग्नेंसी में इन योगासन से बचना चाहिए। आइए जानते हैं कि कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए कौन से योगासन लाभदायक हैं-

अर्धमत्स्येन्द्रासन:-
अर्धमत्स्येन्द्रासन करने से मेटाबोलिक रेट सुधरता है और गुड कोलेस्ट्रोल भी बढ़ता है। इस योगासन को करने के लिए अपने पैर फैलाकर बैठें और अपने एक पैर के घुटने को मोड़कर दूसरे पैर के घुटने की बाहर वाली साइड में रखें। फिर दूसरे पैर को मोड़ते हुए उसकी एड़ी पहले पैर के कूल्हे के नीचे रख दें। इसमें रीढ़ की हड्डी हमेशा सीधी रखें। अब अपने दूसरे हाथ की बाजू को पहले घुटने के बाहर रखें और उसका टखना पकड़ें। फिर कमर-गर्दन को कुछ देर के लिए पहले पैर की ओर घुमाएं। दोनों पैरों को बदलकर इस योगासन को करें।

सर्वांगासन:-
गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाकर, बैड कोलेस्ट्रोल कम करने वाला ये आसन ट्राइग्लिसराइड्स का लेवल कम करने में भी मदद करता है। इस योगासन को करने के लिए अपनी पीठ के बल लेट जाएं और हाथों को कमर के पास शरीर से चिपका लें। अब अपने पैरों को ऊपर उठाकर कमर और कूल्हों को सहारा देकर जमीन से ऊपर उठा लें।

फिर कोहनियों को जमीन पर रखकर अपनी पीठ को हाथों से सहारा दें और पैरों को सीधा कर लें। ध्यान रहे इसमें घुटने और पैर आपस में मिले हुए रहें और चिन छाती को छुए। धीरे-धीरे सांस लेते व छोड़ते हुए कुछ देर इसी पोज़ में रहें। फिर सांस छोड़ते हुए, वापस शुरुआती पोजीशन में आ जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *