कलौंजी के सेवन से ये गंभीर बीमारियां रहती हैं दूर

स्वास्थ्य। स्किन और हेयर केयर रूटीन में कलौंजी का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। औषधीय तत्वों से भरपूर कलौंजी त्वचा और बालों को कई परेशानियों से छुटकारा दिलाने में सहायक होती है। रोजमर्रा के खाने में कलौंजी का सेवन करके आप केवल हार्ट और लिवर को ही स्वस्थ नहीं रख सकते हैं, बल्कि कई अन्य गंभीर बीमारियों को भी दूर रख सकते हैं।

मिडिल ईस्ट और साउथ एशियन कुजीन में कलौंजी का इस्तेमाल काफी कॉमन होता है। कलौंजी को आप शहद या पानी के साथ डायरेक्ट भी खा सकते हैं। साथ ही ओटमील, दही, स्मूदी, ब्रेड और करी डिशेज को कलौंजी से गार्निश करके आप खाने के स्वाद को डबल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कलौंजी खाने के कुछ फायदों के बारे में-

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर:-

कलौंजी को एंटीऑक्सीडेंट का बेस्ट सोर्स माना जाता है। ऐसे में कलौंजी का सेवन करके आप खुद को कई गंभीर बीमारियों से बचा सकते हैं। नियमित रूप से कलौंजी खाने से कैंसर, डायबिटीज और दिल की बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है।

कंट्रोल होगा कोलेस्ट्रॉल लेवल:-
शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने के चलते दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा रहता है। बढ़ता कोलेस्ट्रॉल लेवल हार्ट अटैक का भी कारण बन सकता है। ऐसे में कलौंजी का सेवन करना बेस्ट हो सकता है। डेली डाइट में कलौंजी खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल होने लगता है। साथ ही शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर रहता है।

कैंसर से हो सकता है बचाव:-

कलौंजी में एंटी-कैंसर तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद रहते हैं। ऐसे में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कैंसर गुणों से भरपूर कलौंजी हानिकारक फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में सहायक होती है, जिससे शरीर में कैंसर होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

दर्द से मिलेगी राहत:-
कलौंजी को एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्वों का भी बेस्ट सोर्स माना जाता है। ऐसे में कलौंजी का सेवन करके आप बैक्टीरियल इंफेक्शन का शिकार होने से बच सकते हैं। साथ ही चोट, सूजन और दर्द से राहत पाने के लिए भी आप डाइट में कलौंजी एड कर सकते हैं।

हेल्दी रहेगा लिवर:-

शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स कई बार लिवर और किडनी को डैमेज कर देते हैं। ऐसे में कलौंजी का सेवन करने से शरीर के टॉक्सिन पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, जिससे लिवर हेल्दी रहता है और पहले से बेहतर फंक्शन भी करने लगता है।

वजन कम करने में सहायक:-
वजन कम करने के लिए भी डाइट में कलौंजी का सेवन करना बेस्ट होता है। कलौंजी खाने से बॉडी का ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। जिसके चलते डायबिटीज के मरीजों के लिए खाने में कलौंजी एड करना बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *