रिश्ता टूटने तक आ गई है बात, तो ऐसे संभालें…

लाइफस्‍टाइल। कहते हैं रिश्ते की डोर को ज्यादा कस के या फिर ढील देने से रिश्ते कमजोर हो जाते हैं और कई बार इतने कमजोर रिश्तों के टूटने पर बन आती है। फिर एक बार रिश्ता अगर टूट जाए, तो उसे जोड़ना उतना ही मुश्किल हो जाता है। अगर आपके रिश्ते में भी टूटने की नौबत आ गई है, तो हम आज आपको बताएंगे टूटे हुए रिश्ते को जोड़ने के तरिके…

बात को करें खत्म- अक्सर लड़ाई के दौरान लोग एक ही बात को खींचते चले जाते हैं, जो एक संभावित ट्रिगर हो सकता है। एक-दूसरे के ट्रिगर को पुश करने से दुश्मनी बढ़ती है। किसी भी परिस्थिति में ऐसा करने से बचें।

माफी- किसी भी रिश्ते को सफल बनाने के लिए माफी मांगना जरूर सीखें। ये बात अक्सर घर के बड़े बच्चों को समझाते हैं कि माफी मांगने से कोई बड़ा या छोटा नहीं हो जाता। इस मूल मंत्र को आप भी याद रखें, तो रिश्ते में जब जरूरी हो तब मांफी मांगे।

बातचीत- आप अगर रिश्ता जोड़ने के लिए टॉपिक को घुमा रहे हैं, तो आपको सावधान रहना होगा। आप जो महसूस करते हैं, उस पर चर्चा करते समय हमेशा सेंसेटिव रहें। एक-दूसरे की भावनाओं का सम्मान करें।

कुछ चीजों को जाने दें- बातचीत करने और फिर से जोड़ने की कोशिश करने के कई प्रयासों के बावजूद भी अगर आप खुद को ऐसी स्थिति में पाते हैं, जहां कोई जीत नहीं है, तो यह आपके जाने का संकेत है। कभी-कभी जाने देना अपने साथी के प्रति सबसे अच्छा इशारा होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *