सर्दियों में Dry Eyes की समस्या से बचने के लिए करें ये उपाय…

स्वास्थ्य। सर्दियों में हवा की नमी खत्म हो जाने की वजह से स्किन, बालों में ड्राइनेस की समस्या आ जाती है। लेकिन सर्दियों के दौरान केवल ड्राई स्किन ही नहीं बल्कि ड्राई आई यानी आंखों से नमी खत्म होने की समस्या भी देखने को मिलती है। यह समस्या तब पैदा होती है जब आपके टियर ग्लैंड पर्याप्त मात्रा में टियर प्रोड्यूस नहीं करते हैं। यह स्थिति काफी दर्दनाक और असहज हो सकती है। इसलिए सर्दियों के पहले से ही इससे बचने की टिप्स का पालन करना चाहिए। यह स्थिति केवल वातावरण के कारण ही नहीं बल्कि आपकी मेडिकल स्थिति के कारण भी देखने को मिल सकती है।

पलक झपकाते रहें:-

अगर आप ज्यादा लंबे समय तक पलक नहीं झपकाते हैं तो भी आपकी आंखें ड्राई हो सकती हैं। इसलिए उन्हें समय-समय पर लुब्रिकेट करते रहने के लिए पलक झपकाते रहें।

हेयर ड्रायर करें अवॉइड:-

हेयर ड्रायर के प्रयोग करने से व्यक्ति की आंखें भी ड्राई हो सकती हैं, इसलिए सर्दियों के दौरान ऐसी चीजों का प्रयोग न करें।

धूम्रपान से बचें :

सिगरेट के धुएं से भी आंखें इरिटेट हो सकती हैं, इसलिए आपको सिगरेट पीने से बचना चाहिए और अगर आस पास कोई पी रहा है तो वहां भी न जाएं।

ढेर सारा पानी पिएं :

सर्दियों में हम पानी कम पीने लगते हैं लेकिन सर्दियों के दौरान भी हाइड्रेशन काफी जरूरी होता है। इसलिए ढेर सारा पानी पीते रहें। इन सबके अलावा कुछ अन्य फैक्टर्स पर भी ध्यान दें जैसे स्क्रीन टाइम को कम कर दें और अपनी आंखों की देखभाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *