इन खास तरीकों से ऐसे करें अपनी स्किन की देखभाल…

लाइफ स्टाइल। आज के इस व्‍यस्‍त दिनचर्या (busy lifestyle) में हम लड़के अपनी स्किन का ख्याल नहीं रख पाते और सिर्फ साबुन से चेहरे को धोने में विश्वास रखते है। हालांकि‍ टाइम के साथ-साथ अब लड़कों ने भी फेस वॉश का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। लेकिन अभी भी बहोत से ऐसे लोग है जिन्‍हें ये समझ में नही आता की कौनसा फेस वॉश इस्‍तेमाल करें। तो चलिए हम आपको बताते है कुछ ऐसे नैचुरल होममेड फेस पैक, जिन्‍हे आप मिनटों में ही अपने घर में बना सकते हैं और अपनी स्‍कीन से जुड़ी समस्‍या को सॉल्व कर सकते हैं। आइए जानते हैं फेस पैक बनाने के तरीके…

 

  • केले से बनाएं फेस पैक-

केले से फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले पके हुए केले को गुलाब जल, जैतून के तेल और कोकोआ बटर के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धोएं। यह न केवल स्किन से गंदगी हटाएगा, बल्कि मुंहासों और फुंसियों को कम करने में भी मदद करेगा।

 

  • बनाए एंटी-टैन पैक-

हत सब की स्किन धूप में ज्‍यादा देर तक रहने से डार्क हो जाती है जिसकी वजह से चेहरा डल दिखने लगता है। एंटी-टैन पैक बनाने के निए पिसे हुए बादाम, नीम के पत्ते, हल्दी, चंदन और खसखस ​​को दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक के लिए लगाएं, बाद में गुनगुने पानी से चेहरे को धों लें।

 

  • रिफ्रेशिंग फेस पैक-

अपने चेहरे पर एक नई रिफ्रेशनेश पाने के लिए आप रिफ्रेशिंग फेस पैक का इस्‍तेमाल कर सकते है। इसे बनाने के लिए आधा खीरे को छील लें फिर इसमें 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं और पेस्ट बना लें। फिर इसे 30 मिनट तक चेहरे पर सूखने दें, आप देखेंगे की चेहरे को साफ करने के बाद आपको एक फ्रेश फील मिल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *