Surya Grahan 2023: आज लगेगा साल का आाखिरी सूर्य ग्रहण, जानें किन-किन जगहों पर होगा मान्य

Solar Eclipse 2023 October: आज यानी 14 अक्टूबर 2023 को साल का दूसरा सूर्य ग्रहण लगने वाला है. वैसे तो ग्रहण एक खगोलीय घटना है, लेकिन हिंदू धर्म में इसका बेहद काफी महत्व होता है. धार्मिक दृष्टिकोण से ग्रहण का जिम्मेदार राहु-केतु को माना जाता है. भारतीय समयानुसार देखा जाए जो यह ग्रहण आज रात 8:34 से मध्य रात्रि 2:25 तक रहेगा.

कब लगता है सूर्य ग्रहण

बता दें कि सूर्य ग्रहण एक ऐसी घटना है जिसमें सूर्य चंद्रमा द्वारा अवरुद्ध हो जाता है, जबकि चंद्र ग्रहण में पृथ्वी की छाया चंद्रमा को ढक देती है. यानी सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य को ग्रहण कर लेता है. दरअसल, सूर्य ग्रहण चार प्रकार के होते हैं- आंशिक सूर्य ग्रहण, वलयाकार सूर्य ग्रहण, पूर्ण सूर्य ग्रहण और संकर सूर्य ग्रहण. ऐसे में आइए जानते हैं सूर्य ग्रहण का समय, कहां कहाँ दिखेगा, प्रभाव आदि के बारे में.

सूर्य ग्रहण का समय 
पंचांग के मुताबिक साल 2023 का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण 14 अक्तूबर 2023 को लगने जा रहा है. भारतीय समयानुसार यह सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर रात 08:34  बजे से आरंभ होगा और  मध्य रात्रि को 02:25 बजे समाप्‍त होगा. यह सूर्य ग्रहण वलयाकार में होगा. जिसमें आसमान में सूर्य एक रिंग के आकार में नजर आएगा. इसी वजह से इस ग्रहण को रिंग ऑफ फायर भी कहा जाता है.

इन जगहों पर दिखेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 
14-15 अक्टूबर को पड़ने वाला साल का आखिरी सूर्यग्रहण भारत में नहीं देखा जा सकेगा, क्योंकि यह सूर्य ग्रहण रात में लगेगा जिस कारण भारत में नहीं दिखाई देगा. यह सूर्य ग्रहण मुख्य रूप से पश्चिमी अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, अटलांटिक, मैक्सिको, क्यूबा, बारबाडोस, एंटीगुआ, चिली, डोमिनिका, बहामास, कनाडा, ब्राजील, पराग्वे, जमैका, हैती, अमेरिका, कोलंबिया में देखा जाएगा.

सूर्य ग्रहण का प्रभाव
शास्त्रों के मुताबिक व वैज्ञानिक दृष्टिकोण से सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण का प्रभाव शुभ नहीं माना जाता है. इन घटनाओं के वजह से प्रकृति पर कुछ ना कुछ दुष्प्रभाव जरूर ही देखने को मिलते है.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *