सोनी ने पेश किया दुनिया का पहला क्वांटम डॉट टीवी…

नई दिल्लीसोनी ने दुनिया का पहला क्वांटम डॉट (QD) OLED टीवी A95K पेश कर दिया है जो 55 और 65 इंच स्क्रीन साइज में दो स्मार्ट टीवी उतारे हैं। इन दोनों स्मार्ट टीवी में 4k रिजॉल्यूशन दिया गया है। इस तरह सोनी दुनिया की पहली QD OLED स्मार्ट टीवी पेश करने वाली कंपनी बन गई है। सोनी की तरफ से माइक्रो एलईडी टीवी की पहली लाइनअप का भी ऐलान कर दिया गया है जिसकी कीमत और उपलब्धता का ऐलान अगले माह में होगा। QD OLED डिस्प्ले टेक्नोलॉजी OLED और MicroLED का गठजोड़ है जिसमें दोनों टेक्नोलॉजी की खूबियों को पेश किया गया है।

QD-OLED टेक्नोलॉजी में ब्लू OLED को क्वांटम डॉट के साथ इस्तेमाल किया जाता है जिससे ज्यादा सैचुरेटेड ग्रीन और रेड क्रिएट होते हैं और साथ ही इससे स्मार्ट टीवी को बेहतर डिस्प्ले के साथ अफोर्डेबल प्राइस में पेश करने में मदद भी मिलेगी। फिलहाल OLED और MicroLED डिस्प्ले की सेलिंग सैमसंग कंपनी करती है। QD OLED टेक्नोलॉजी में शानदार ब्राइटनेस के साथ हायर ब्राइटनेस लेवल पर Vivid कलर रिप्रोडक्शन देखने को मिलेगा तथा इसके अलावा परफेक्ट ब्लैक्स और इनफिनाइट कॉन्ट्रॉस्ट का लुत्फ भी मिलेगा।

सोनी अभी कई तरह के डिस्प्ले की सोर्सिंग LG कंपनी से करती थी, लेकिन अब खुद के इनोवेटिव डिस्प्ले पर काम कर रही है। अपनी स्मार्ट टीवी सीरीज A95K और A90K OLED पर काफी फोकस कर रही है। A95K में चार HDMI इनपुट होंगे। सोनी के सभी नवीनतम OLEDs स्मार्ट टीवी 120Hz पर 4K गेमिंग, PS5 से कनेक्ट होने पर ऑटो HDR टोन मैपिंग और ऑटो लो लेटेंसी मोड को सपोर्ट करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *