पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली। देश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम का मिजाज अलग-अलग है। एक तरफ जहां पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है, वहीं कई हिस्सों में हल्की बारिश और बर्फबारी होने की भी सूचना है। हवा का रुख बदलने से उत्तर भारत में पारा लुढ़कने लगा है। राजस्थान में बारिश व ओलावृष्टि से पारा गिरा है। तमिलनाडु व पुडुचेरी में भारी वर्षा से शिक्षा संस्थानों में छुट्टी का एलान किया गया है।

मौसम विभाग के अनुसार प्रति चक्रवात के कारण हवाओं का रुख बदल गया है और उत्तर-पश्चिमी बयार बहने लगी है। इससे देश के कई राज्यों में ठंड बढ़ेगी। कुछ उत्तर पश्चिमी राज्यों में बादल छाए रहने व हल्की बारिश का भी अनुमान है। पश्चिमी विक्षोभ का असर कमजोर पड़ने से हवा की दिशा बदली है। अब तक पूर्वी हवाएं चलने से गर्मी का अहसास हो रहा था।

हिमाचल प्रदेश के उच्च पर्वतीय क्षेत्र लाहौल के रिहायशी इलाकों में सीजन की पहली बर्फबारी हुई। राज्य का अधिकांश हिस्सा ठंड की चपेट में है। गुरुवार को रोहतांग दर्रा में 60 और कोकसर में 30 सेंटीमीटर बर्फबारी रिकॉर्ड हुई है। केलांग, पांगी, भरमौर, किलाड़, कल्पा, कोकसर, सिस्सू में भी बर्फबारी हुई है।

श्रीलंका तट के पास दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके असर से तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। भारी बारिश की चेतावनी के चलते तमिलनाडु के कई शहरों में आज स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी कर दी गई है। मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार केरल में भी कुछेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *