Deepfake: सेलिब्रिटीज के बाद अब क्रिकेटरों तक पहुंची डीप फेक की आंच, सचिन तेंदुलकर बेटी सारा का नाम आने से परेशान  

Sachin Tendulkar: कई एक्‍टरों के बाद अब विश्व क्रिकेट पर दशकों तक राज करने वाले महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर भी डीप फेक के शिकार हो गए है. दरअसल, सोशल मीडिया पर उनका एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसकी वजह से भारतीय क्रिकेटर आहत हुए है. मास्टर ब्लास्टर डीप फेक के शिकार होने के बाद उन्होंने इसके बारे में सबको सतर्क भी किया है. सचिन ने वीडियो को अपने आधिकारिक अकाउंट से शेयर करते हुए बताया कि वायरल हो रहा यह वीडियो फेक है.

Sachin Tendulkar हुए डीप फेक के शिकार

आपको बता दें कि पिछले कुछ महीनों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की मदद से बनाए जा रहे सेलिब्रिटी के वीडियो काफी ज्यादा सामने आए हैं. बॉलीवुड अभिनेत्री का डीप फेक वीडियो वायरल होने के बाद अब इसकी आंच भारतीय क्रिकेटरों तक पहुंच चुकी है. इस समय महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है, जिसमें वह एक एप का प्रमोशन करते नजर आ रहे हैं. दरअसल, वीडियो में सचिन तेंदुलकर की आवाज को डब करके AI की मदद से फेक वीडियो बनाया गया है.

वीडियों के सामने आने के बाद सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने इसे अपने आधिकारिक अकाउट से साझा करते हुए सबको सतर्क किया. उन्होंने लिखा कि यह वीडियो फेक है, किस तरह से लोग तकनीक का मिस यूज कर रहे हैं. मैं हर किसी से आग्रह करता हूं कि इस वीडियो, एप और प्रचार को ज्यादा से ज्यादा संख्या में रिपोर्ट कीजिए.

Sachin Tendulkar: सारा भी हो चुकी है डीपफेक की शिकार 

वहीं, अभी हाल ही में भारतीय टीम के बल्लेबाज शुभमन गिल के साथ सारा की एक तस्वीर सामने आई थी. इसे भी एआई टेक्निक का ही इस्‍तेमाल कर बनाया गया था. जिसके बाद इसे वायरल कर दिया गया. जो तस्वीर सामने आई थी उसमें शुभमन और सारा दोनों एक साथ दिखाई दे रहे थे जबकि यह तस्वीर फेक थी.

इसे भी पढ़े:-Indian Army Day 2024: भारतीय सेना की इन महिला अधिकारियों ने देश के लिए निभाई दमदार भूमिका, पढ़े डिटेल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *