रूस-यूक्रेन युद्ध: यह सच्चाई जानकर कांप जाएगी आपकी रुह…

कीव। यूक्रेन-रुस जंग के पिछले डेढ़ माह में यूक्रेन के कई शहरों की तस्वीर पूरी तरह से बदल चुकी है। अब इन जगह को देख कर कोई यह नहीं कह सकता कि पहले यहां लोगो का बसेरा भी हुआ कराता था। आपको बता दें कि अब इन शहरों को रूस ने इतनी यातनाएं दी हैं, जो वर्षों तक यूक्रेनवासियों के जेहन से निकालें नहीं निकलेंगी। जब-जब यहां से नरसंहार की वह तस्वीरें  सामने आ रही हैं, तब-तब लोगों  की रुह कांप जा रहीं हैं।

वहीं अब तक की सबसे भयानक तस्वीर है बूचा नरसंहार की है, रूसी सैनिकों के जाने के बाद यहां एक साथ 410 से ज्यादा लाशें मिली। इन लोगों को मारने से पहले इनके साथ जो बर्बरता की गई उसे जानकर कोई भी सिहर उठेगा।

जानकारी के मुताबिक बूचा में हुए नरसंहार में ज्यादातर लाशों के हाथ बंधे हुए थे और उनके माथे पर गोली मारी गई थी, यानि कि मारने से पहले उनके हाथ बांधकर उन्हें यातनाएं दी गई थीं। अब इन लाशों को दफनाने के लिए 45 फीट लंबी कब्र कीव में खोदी गई है।

यूक्रेन इस नरसंहार के लिए रूस को आरोपी ठहरा रहा है। बूचा से यह तस्वीर सामने आने के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति ने रूसी सैनिकों को हत्यारा बताया है। उन्होंने कहा है कि रूसी सैनिक हत्यारे हैं। लुटेरे हैं।

वहीं यूक्रेनी अधिकारियों का कहना है कि रूसी सैनिक जिन शहरों को छोड़कर जा रहे हैं, वे उसके पीछे एक भयानक मंजर छोड़ते जा रहे हैं। ज्यादातर लाशें वहां मिल रही हैं, जिन इलाकों को रूसी सैनिकों ने अपना अड्डा बनाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *