इलेक्ट्रिक वाहन लेने से पहले जरूर पढ़ें यह खबर, होगा फायदा…

ऑटोमोबाइल। अगर आप इलेक्ट्रिक वाहन खरिदना चाहते है तो यह समय आपके लिए बढ़िया हो सकता है। क्‍यों कि सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन के खरिदारों को सब्सिडी देने के लिए फेम 2 (FAME-II) स्कीम यानी ‘फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स’ स्कीम लागू की है। तो चलिए जानतें है इसके बारें में…

क्या है फेम 2 स्कीम-

सरकार फेम 2 (FAME-II)  स्कीम के तहत विभिन्न सब्सिडी दे रही है। यह योजना शुरुआत में 31 मार्च 2022 को समाप्त होने वाली थी, लेकिन अब इसकी तारीख को आगे बढ़ाकर 31 मार्च 2024 कर दिया गया है। जिसका असर इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री पर पड़ेगा।

फेम 2 स्कीम के फायदे-

फेम 2 (FAME-II) स्कीम में दोपहिया ई-वी पर 50 फीसद अधिक प्रोत्साहन प्रदान करता है। वहीं सरकार दोपहिया वाहनों के लिए नए प्रोत्साहनों में रु 15,000 प्रति kWh बैटरी क्षमता, वाहन लागत का 40 फीसद तक। इसके अलावा, हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए कैबिनेट द्वारा ऑटो सेक्टर के लिए एक उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दी गई थी। इस तरह की प्रगतिशील नीतिगत पहल इस क्षेत्र में स्टार्ट-अप के लिए एक उत्प्रेरक साबित होगी, जो अभी अपने प्रारंभिक चरण में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *