कद्दू के बीज से होते हैं कई हेल्‍थ बेनिफिट्स…

हेल्‍थ। कद्दू की सब्जी त्योहारों व खास मौकों पर ज्‍यादातर घरों में बनाया जाता है। कद्दू स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। कद्दू की सब्जी बनाने के बाद उसके बचे हुए बीज सेहत के लिए कई गुना अधिक पौष्टिक होते हैं। कद्दू के छोटे-छोटे बीजों में न्यूट्रिएंट्स की भरपूर मात्रा होती है। कद्दू के बीज की छोटी सी मात्रा भी शरीर में जिंक, मैग्नीशियम और हेल्दी फैट्स की पूर्ति होती है।

कद्दू के बीजों को डाइट में शामिल करने से कई हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं। कद्दू के बीजों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बीमारियों से बचाव करने में सहायक है। कद्दू के बीज इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ-साथ कई तरह से फायदेमंद हैं। आइए जानते हैं इसके हेल्‍थ बेनिफिट्स-

हार्ट के लिए फायदेमंद:-

कद्दू के बीजों में नाइट्रिक ऑक्साइड होती है, जिससे ब्लड वेसल्स में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और दिल हेल्दी रहता है। फैटी एसिड शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं जिनसे कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर में भी सुधार होता है।

डायबिटीज में कारगर:-
कद्दू का जूस और कद्दू के बीज हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक हैं। कद्दू के बीजों में मौजूद मैग्नीशियम शुगर लेवल को नेचुरली और हेल्दी तरीके से कम कर सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर:-
कद्दू के बीजों में कैरोटीनॉयड और विटामिन ई जैसे कई एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं और बीमारियों से लड़ने की शक्ति देते हैं। ये शरीर में सूजन के लिए रामबाण दवा का काम करते हैं।

फाइबर से भरपूर:-
कद्दू के बीजों को फाइबर्स का अच्छा सोर्स माना जाता है, फाइबर्स हेल्दी रहने और शरीर में कई जरूरी प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक होते हैं और साथ ही मोटापा, हार्ट संबंधी बीमारियों और डायबिटीज से बचाव करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *