पीएम मोदी ने ‘निर्यात’ पोर्टल और ‘वाणिज्य भवन’ का किया उद्घाटन

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की नई इमारत ‘वाणिज्य भवन’ का उद्घाटन किया। इसके साथ उन्होंने NIRYAT नाम के एक पोर्टल को भी लॉन्च किया। इस पोर्टल में देश के फॉरेन ट्रेड से जुड़ी सभी जानकारियां एक ही जगह मिलेंगी। इस मौके पर वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद रहे।

उन्होंने कहा कि नया वाणिज्य भवन डिजिटल इमारत होगी, इसमें कागजों का ढेर नहीं लगेगा। इस मौके पर पीएम मोदी ने अपना संबोधन भी दिया। पीएम मोदी ने कहा कि इन दोनों परियोजनाओं का लक्ष्य सरकारी कामों में तेजी लाने का है।

उन्होंने कहा कि सरकार के प्रोजेक्ट्स बरसों तक लटके नहीं, समय पर पूरे हों, सरकार की योजनाएं अपने लक्ष्यों तक पहुंचे, तभी देश के टैक्सपेयर का सम्मान है। अब तो पीएम गतिशक्ति नेशनल मास्टर प्लान के रूप में हमारे पास एक आधुनिक प्लेटफॉर्म भी है।

वाणिज्य भवन कॉमर्स के क्षेत्र में हमारी उपलब्धियों की निशानी:-

पीएम मोदी ने कहा कि वाणिज्य भवन कॉमर्स के क्षेत्र में हमारी उपलब्धियों की भी निशानी है। मुझे याद है, शिलान्यास के समय मैंने इनोवेशन और ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में सुधार की ज़रूरत पर बल दिया था।

आज हम ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में 46वें स्थान पर है और लगातार सुधार कर रहे हैं। ये दोनों व्यापार एवं वाणिज्य से जुड़ी हमारी शासन-विधि में साकारत्मक बदलाव और आत्मनिर्भर भारत की हमारी आकांक्षा को बतलाती है।

वाणिज्य भवन के शिलान्यास के दिन हमने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में सुधार की जरूरतों पर चर्चा की थी। आज जब इस भवन का लोकार्पण हो रहा है तब तक 32 हजार से अधिक अनावश्यक कंप्लायंसिस को हटाया जा चुका है।

सरकार whole of government अप्रोच के साथ कर रही काम :-

पीएम मोदी ने कहा कि, आज सरकार का हर मंत्रालय, हर विभाग, ‘whole of government’ अप्रोच के साथ एक्सपोर्ट बढ़ाने को प्राथमिकता दे रहा है। MSME मंत्रालय हो या फिर विदेश मंत्रालय, कृषि हो या कॉमर्स, सभी एक साझा लक्ष्य के लिए, साझा प्रयास कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *