ONGC: पहली बार शुरू हुआ कृष्णा गोदावरी बेसिन में कच्‍चे तेल का उत्पादन, हर रोज 45 हजार बैरल तेल निकलने की उम्‍मीद

ONGC: सरकारी कंपनी ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉरपोरेशन (ONGC) ने कल से अपनी कृष्णा गोदावरी बेसिन में अपनी फ्लैगशिप गहरे पानी की परियोजना से पहली बार कच्चे तेल का उत्पादन शुरू किया. इसकी जानकारी पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दी. उन्‍होंने बताया कि बंगाल की खाड़ी में कृष्णा नदी के बेसिन में KG-DWN-98/2 ब्लॉक में पहली बार कच्चा तेल का उत्पादन किया गया. 

ONGC: हर रोज 45 हजार बैरल कच्चे तेल का उत्पादन

हरदीप सिंह ने बताया कि यहां हर दिन 45 हजार बैरल कच्चा तेल का उत्‍पादन होने की उम्मीद है. इसके साथ ही 10 मिलियन क्यूबिक मीटर से ज्यादा प्राकृतिक गैस भी हर रोज यहां से निकल सकती है. लेकिन अभी इसमें कुछ साल का वक्‍त लग सकता है. ऊर्जा के मामले में देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में यह योजना काफी अहम साबित हो सकती है. इस प्रोजेक्ट से देश के मौजूदा तेल उत्पादन का 7फीसदी और प्राकृतिक गैस का भी 7 फीसदी उत्पादन होगा.

अन्‍य कुओं को जोड़कर धीरे-धीरे बढ़ेगा उत्‍पादन

रिपोर्ट्स के अनुसार कहा जा रहा है कि यहां शुरुआत में इस प्रोजेक्ट से कच्चे तेल का उत्पादन आठ-नौ हजार बैरल किया जाएगा और 3 से 4 कुओं से तेल का उत्पादन किया जाएगा. इसके बाद फिर धीरे-धीरे अन्य कुओं को भी जोड़कर उत्पादन को बढ़ाया जाएगा. आपको बता दें कि कच्चे तेल की पहली खेप ONGC की अनुषंगी कंपनी मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड भेजा जाएगा. जहां कच्चे तेल की गुणवत्ता की जांच होगी और उसका ग्रेड तय किया जाएगा. 

ONGC: क्‍लस्‍टर-2 में किया जा रहा तेल उत्‍पादन

दरअसल, कृष्णा गोदावरी बेसिन के जिस प्रोजेक्ट से तेल निकाला जा रहा है, वह बंगाल की खाड़ी के डेल्टा का हिस्सा है और आंध्रप्रदेश की जल सीमा से करीब 35 किलोमीटर दूर है. वहीं, इस पूरे ब्लॉक को तीन कल्स्टर्स-1, 2, 3 में बांटा गया है. फिलहाल, क्लस्टर-2 में तेल का उत्पादन शुरू किया गया है.

इसे भी पढ़े:-UP Police SI Vacancy: यूपी पुलिस एसआई के पदों पर आज से आवेदन शुरू, यहां से करें रजिस्‍ट्रेशन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *