Olympics: इमैनुएल मैक्रों का बड़ा बयान, ओलंपिक की भारत के दावेदारी का समर्थन करेंगा फ्रांस

Olympics 2024: गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्‍ली समारोह में मुख्‍य अतिथी के तौर पर आए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने बड़ा बयान दिया है. मैक्रों ने भारत को आश्वासन दिया है कि फ्रांस निकट भविष्य में भारत में ओलंपिक खेलों के आयोजन में उसका समर्थन करेगा. दरअसल, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित एक भोज के दौरान अपने संबोधन में मैक्रों ने कहा कि वह भारत के साथ ओलंपिक खेलों पर मजबूत सहयोग के निर्माण के लिए उत्सुक हैं.

Olympics 2024 : मैक्रों का बयान

फ्रांस के राष्‍ट्रपति ने कहा कि ‘हमें भारत के साथ खेल पर एक मजबूत सहयोग बनाने में खुशी होगी. हम भविष्य में भारत में ओलंपिक (Olympics 2024) खेलों के आयोजन के आपके इरादे का निश्चित तौर पर समर्थन करेंगे.’ बता दें कि फ्रांस के राष्ट्रपति शुक्रवार को नई दिल्ली में 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि थे. इमैनुएल मैक्रों की राजकीय यात्रा भारत के गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में फ्रांस की छठी भागीदारी है, जो किसी भी अन्य राष्ट्रों के मुकाबले सबसे ज्यादा है.

Olympics 2024: 2024 ओलंपिक का आयोजन

दरअसल, फ्रांस की राजधानी पेरिस में 2024 ओलंपिक का आयोजन किया जाना है. यह आयोजन 26 जुलाई को शुरू होगा और 11 अगस्त तक चलेगा. ओलंपिक की समाप्ति के तुरंत बाद पेरिस में 28 अगस्त से 8 सितंबर तक पैरालंपिक गेम्स शुरू होंगे.

हालांकि इससे पहले 19 जनवरी को खेलो इंडिया खेलों का उद्घाटन करते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि सरकार 2036 ओलंपिक खेलों की मेजबानी करने की दिशा में काम कर रही है. प्रधानमंत्री ने  बीते 10 वर्षों में अपनी सरकार द्वारा एथलीटों को अंतरराष्ट्रीय अनुभव प्रदान करने और उन्हें फलने-फूलने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करने के प्रयासों को भी रेखांकित किया है.

Olympics 2024: भारत पहली बार पेश कर रहा दावेदारी

वहीं, 2020-21 टोक्यो ओलंपिक में भारत ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था. इसके साथ ही एशियाई खेलों और पैरा एशियाई खेलों में भी अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखा. खास बात ये है कि ओलंपिक 2036 के लिए भारत की मेजबानी का रास्ता साफ होता जा रहा है. अब मैक्सिको ने आधिकारिक तौर पर ओंलपिक 2036 की मेजबानी से नाम वापस ले लिया है. वहीं, कड़ी प्रतिस्पर्धा का हवाला देते हुए मैक्सिको ने मेजबानी से अपना नाम वापस ले लिया है.

वहीं, अब दक्षिण कोरिया, भारत, मिस्र और कतर समेत कुछ अन्य देश अब इस रेस में हैं. बता दें कि कतर ने 2022 फीफा वर्ल्‍ड कप का सफल आयोजन किया था. दक्षिण कोरिया और मिस्त्र में भी बड़े खेलों के आयोजन के लिए क्षमता है. जबकि भारत पहली बार इन खेलों की मेजबानी के लिए दावेदारी पेश कर रहा है और भारत को इसका फायदा भी मिल सकता है.

Olympics 2024: भारत ने उठाया है बड़ा कदम

भारत ने ओलंपिक 2036 की मेजबानी के लिए बोली लगाने के लिए बड़ा कदम उठाया है. दरअसल, गुजरात सरकार ने एक अलग कंपनी का गठन किया है और 2036 ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए छह खेल परिसरों के निर्माण के लिए करीब 6,000 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं. इन खेल परिसरों का निर्माण 2030 तक पूरा हो जाने की संभावना है, जिससे कि भारत 2036 ओलंपिक की मेजबानी कर सके.

इसे भी पढ़े:- 75th Republic Day: राष्ट्रीय पर्व पर बिग बी की अनूठी पहल, दिव्यांग बच्चों के साथ खास अंदाज में मनाया गणतंत्र दिवस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *