अब और सुरक्षित होगा वॉट्सऐप…

नई दिल्ली। वॉट्सऐप को एसएमएस की तरह ही मैसेजिंग के लिए शुरू किया गया था, लेकिन समय-समय पर इसमें नए फीचर्स जुड़ते गए। इससे अब टेक्स्ट के अलावा वीडियो, फोटो, डॉक्यूमेंट्स, लोकेशन आदि भेजे जा सकते हैं। यही नहीं आप इससे अपने परिचितों को पैसे भी भेज सकते हैं।

ऐसे में वॉट्सऐप अब लॉग इन प्रोसेस को ज्यादा सुरक्षित करने के लिए काम कर रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार वॉट्सऐप अकाउंट में लॉग इन करते समय सुरक्षा की एक अतिरिक्त लेयर जोड़ने के लिए काम कर रहा है। यह नया फीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। तो आईए जानते है विस्तार से…

दरअसल वॉट्सऐप ट्रैकर WABetaInfo ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि यूजर को अब अकाउंट लॉग इन करने के लिए डबल वेरिफिकेशन कोड मिलेगा। अब यूजर्स की सुरक्षा में वॉट्सऐप सुधार के लिए एक और फीचर डेवलप कर रही है, जो डबल-वेरिफिकेशन कोड मांग रहा है।

जब बीटा टेस्टर्स के लिए फीचर जारी किया जाएगा, तो किसी अन्य डिवाइस से वॉट्सऐप अकाउंट में लॉग इन करने के किसी भी सफल प्रयास के लिए पुष्टि करने के लिए एक एडिशनल वेरिफिकेशन कोड की आवश्यकता होगी।

वॉट्सऐप डबल वेरिफिकेशन कोड के साथ लॉग इन प्रोसेस को मजबूत करना चाहता है, जिससे अकाउंट सहित पर्सनल डिटेल के दुरुपयोग को रोका जा सके। आप जब भी नए फोन से वॉट्सऐप में लॉग इन करते हैं, तो चैट को लोड और बैकअप करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर छह अंकों का ऑटोमैटिक कोड भेजा जाएगा।

रिपोर्ट के अनुसार जब वॉट्सऐप अकाउंट में लॉग इन करने का पहला प्रयास सफल होता है, तो प्रोसेस को पूरा करने के लिए एक और 6 अंक के कोड की आवश्यकता होगी। ऐसे में फोन नंबर के मालिक को उनके अकाउंट में लॉग इन करने के प्रयास के बारे में अलर्ट करने के लिए एक और मैजेज भेजा जाता है।

इस स्थिति में यूजर को वॉट्सऐप से पता चल जाएगा कि कोई उनके अकाउंट में लॉग इन करने का प्रयास कर रहा है और वे प्रोसेस को पूरा करने के लिए दूसरा वेरिफिकेशन कोड शेयर नहीं करेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *