World: उत्तर कोरिया ने फिर समुद्र में दागी बैलिस्टिक मिसाइल, जंग के लिए तैयार किम जोंग

Ballistic Missiles: एक बार फिर उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। प्योंगयांग द्वारा उसके हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने वाले अमेरिकी जासूसी विमानों को मार गिराने की धमकी के कुछ दिनों बाद तानाशाह किम जोंग उन ने यह हरकत की है। इस बात की जानकारी सियोल के सेना ने बुधवार को दी। जापान सागर का जिक्र करते हुए ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा, “उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर की ओर एक अज्ञात बैलिस्टिक मिसाइल दागी है।”

खबरों के मुताबिक, दोनों देशों के बीच संबंध अब तक के सबसे निचले स्तर पर हैं। हालांकि कूटनीति ठप है और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन  ने अपने देश को परमाणु राज्य घोषित किया है और परमाणु हथियारों सहित कई हथियारों के विकास में वृद्धि का आह्वान किया है। इसके जवाब में, सियोल और वॉशिंगटन ने कसम खाई है कि प्योंगयांग को परमाणु प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ेगा।  यदि उसने कभी भी सहयोगियों के खिलाफ अपने परमाणु हथियारों का इस्तेमाल किया तो उत्तर कोरिया में मौजूदा सरकार का ‘अंत’ हो जाएगा।

उत्तर कोरिया ने अमेरिकी जासूसी विमान पर उसके हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने का आरोप लगाया और कोरियाई प्रायद्वीप के पास परमाणु मिसाइल पनडुब्बी तैनात करने की योजना की निंदा की थी।  उत्तर के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने इस महीने लगातार आठ दिनों में अमेरिकी जासूसी विमानों की उड़ानों और उसके हवाई क्षेत्र में घुसपैठ करने वाले एक टोही विमान का हवाला देते हुए कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने युद्ध स्तर से परे जासूसी गतिविधियां तेज कर दी हैं।

दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका अगले महीने अपना प्रमुख वार्षिक संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू करने के लिए तैयार हैं, जिसे उल्ची फ्रीडम शील्ड के नाम से जाना जाता है। उत्तर कोरिया इसका विरोध कर रहा है। तभी वह खुद परमाणु हथियारों के विस्तार के लिए तेजी से लग गया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *