नववर्ष से नाइट बाजार होगा गुलजार

वाराणसी। नये साल की शुरूआत से वाराणसी में काशी की कला संस्कृति के साथ लहरतारा-चौकाघाट फ्लाईओवर के नीचे नाइट बाजार गुलजार होगा। 99 दुकानों के लिए 134 आवेदन आए हैं। इनमें से सर्वे कर 54 वेंडर्स को चिह्नित कर लिया गया। दूसरे चरण के सर्वे का काम पूरा करने की प्रक्रिया अभी चल रही है। जल्द ही आवंटन की औपचारिकता पूरी होगी।

यह बाजार ऐसा होगा, जहां सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्‍ध होंगी। स्मार्ट सिटी ने निर्माण पर करीब 10 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। नाइट बाजार के लिए फ्लाईओवर के नीचे 1.9 किलोमीटर की जगह विकसित की गई है। यह फ्लाईओवर शहर के महत्वपूर्ण स्थलों जैसे वाराणसी कैंट स्टेशन, अंतरराज्यीय बस स्टेशन आदि से होकर गुजरता है।

दीवारों पर बनी पेंटिंग कला, धर्म और संस्कृति को दर्शाती हैं। सार्वजनिक सुविधा के उद्देश्य से शौचालय, पेयजल, बेंच, कूड़ेदान, सूचना कियोस्क आदि जैसी सुविधाएं भी स्थापित की गई हैं। फ्लाईओवर के नीचे हॉर्टिकल्चर, पब्लिक प्लाजा, वॉकिंग ट्रेल, फुटपाथ आदि बनाए गए हैं।

परियोजना की निरंतरता, रोजगार सृजन और पर्यटकों, भक्तों आदि की सुविधा के लिए 99 कियोस्क/वेंडिंग जोन स्थापित किए गए हैं। जेब्रा क्रासिंग, ट्रैफिक साइनेज, दोनों तरफ मीडियन यू-टर्न, पैदल यात्री क्रासिंग, ऑटो रिक्शा, ई-रिक्शा एवं पार्किंग वे आदि का भी प्रावधान किया गया है।

आई लव वाराणसी का लिखा स्‍लोगन –

बाजार में दोनों ओर वृक्षारोपण के साथ एक सेल्फी प्वाइंट, फव्वारा और पाथवे बनाया गया है। ‘आई लव वाराणसी’ स्लोगन भी लिखा गया है। इसके अलावा बाजार में दुकानें, फूड कोर्ट और कैफे हैं। सड़क सुरक्षा के लिए दोनों तरफ रेलिंग, पैदल यात्री क्रॉसिंग और अन्य संसाधन विकसित किए गए हैं। सूचना कियोस्क बनाया गया है। जनवरी से नाइट बाजार शुरू हो जाएगा। उन्हीं वेंडर्स को दुकानें दी जाएंगी, जो पहले से व्यापार करते रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *