भीषण गर्मी का प्रकोप झेल रहें कई राज्‍य, 5 मई से इन जगहों पर बारिश के आसार  

Weather Forecast: पूर्वी और दक्षिणी भारत में झुलसाने वाली स्थिति से दो दिनों बाद कुछ राहत मिलने वाली है. मौसम विभाग के मुताबिक 5 से 9 मई तक ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है. वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.इसके अलावा 6 मई से 9 मई के बीच आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और कर्नाटक में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्‍मीद है

मौसम विभाग की मानें तो पूर्वी और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में चल रही गर्मी का दौर 5-6 मई तक जारी रहेगा. मौसम विभाग ने कहा है कि पांच सक्रिय पश्चिमी विक्षोभों के कारण अप्रैल में नियमित अंतराल पर उत्तर और मध्य भारत में बारिश, तूफान और ओलावृष्टि हुई, जिससे गर्मी की लहरें नहीं उठीं.

Weather Forecast: इन साल पड़ेगी अधिक गर्मी

आईएमडी के अनुसार, गंगीय पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, ओडिशा और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में गंभीर लू की स्थिति बनी हुई है, वहीं, इन क्षेत्रों में अधिकतम तापमान सामान्य से 3-5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इन राज्यों में कम से कम 10 स्थानों पर पारा 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया. आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, इस साल गर्मी 2023 की तुलना में कहीं अधिक पड़ रही है और मई में भी भीषण गर्मी जारी रहने की संभावना है.

इसे भी पढ़े:-PM Kisan Yojana के 17वीं किस्‍त का कर रहें हैं इंतजार, आधार कार्ड की मदद से घर बैठे करें चेक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *