BA.2.86: कोरोना का नया वेरिएंट का मंडरा रहा खतरा, वैक्सीन लगवा चुके लोग भी हो रहे प्रभावित

new symptoms of covid 19: कोरोना वायरस रुक-रुक कर अपना असर दिखा रहा है। ऐसा लग रहा है कि यह लोगों को अपने चंगुल से आजाद होने ही नहीं देगा। यह वायरस समय-समय पर नए तरीके से वापसी कर लोगों को अपने होने का एहसास ककररा रहा है। वहीं, कुछ रिपोर्टो के मुताबिक, कोरोना के अब नए वेरिएंट समय-समय पर सामने आते रहेंगे।  इनमें से कुछ वेरिएंट लोगों को संक्रमित करने में अधिक सफल होंगे।

रिपोर्ट के मुताबिक, BA.2.86 (परोला) एक ऐसा नया स्ट्रेन है जिसने कुछ डॉक्टरों और विशेषज्ञों में चिंता जताई है। उन्‍होंने कहा कि इसके फैलने का पैटर्न अलग है। खासकर वायरस की सतह पर अणु जो इसे अनलॉक करने और हमारी कोशिकाओं में प्रवेश करने के लिए एक कुंजी की तरह कार्य करता है। मुख्‍य बात तो यह है ये वैक्सीन ले चुके लोगों को भी प्रभावित करता है।

इस नए वैरिंएट के मामले में विशेषज्ञों का कहना है कि जांच के पहले दौर में पता चला है कि बीए.2.86 वैरिएंट उन लोगों को भी बीमार कर सकता है, जिन्होंने कोरोना की कोई न कोई वैक्सीन लगवा रखी है। BA.2.86 विश्व स्तर पर फैल गया है। उनका कहना है कि हम नहीं जानते कि इसने कितने लोगों को संक्रमित किया है। यदि यह व्यापक रूप से फैल गया है, तो ऐसा लगता है कि केवल मुट्ठी भर लोगों को ही अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जो दर्शाता है कि वैक्सीन और पिछले संक्रमणों से प्राप्त प्रतिरक्षा अभी भी हमें गंभीर कोरोना वैरिंएट से बचा रही है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *