Dhurav: दक्षिणी नौसेना कमान में शामिल हुई एकीकृत सिम्युलेटर कॉम्प्लेक्स ‘ध्रुव’, रक्षा मंत्री ने किया उद्घाटन

Southern Naval Command:  इस आधुनिक युग में देश हर क्षेत्र में प्रगति की ओर बढ़ रहा है। ऐसे में ही आज भारतीय सेना को नई सौगात मिली है। बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज यानी 21 जून को कोच्चि में  दक्षिणी नौसेना कमान में एकीकृत सिम्युलेटर कॉम्प्लेक्स ‘ध्रुव’ का उद्घाटन किया।

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इंटीग्रेटेड सिम्युलेटर कॉम्प्लेक्स में स्वदेश निर्मित अत्याधुनिक सिम्युलेटर शामिल हैं, जो भारतीय नौसेना में व्यावहारिक प्रशिक्षण में महत्वपूर्ण सुधार लाने में मददगार साबित होंगे। आपको बता दें कि यह एक ऐसी मशीन जो प्रशिक्षण या अनुसंधान के उद्देश्य से वांछित वातावरण के रूप में व्यवहार करती है।

जानकारी के मुताबिक, इन सिमुलेटरों की परिकल्पना नेविगेशन, बेड़ा प्रचालनों और नौसेना के युद्ध कौशलों पर वास्तविक समय अनुभव प्रदान करने को लेकर की गई है। इन सिम्युलेटरों का इस्‍तेमाल मित्र देशों के कार्मिकों के प्रशिक्षण के लिए भी किया जाएगा।

बता दें कि ध्रुव का उद्घाटन करने के बाद, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मल्टी स्टेशन हैंडलिंग सिमुलेटर, एयर डायरेक्शन और हेलिकॉप्टर नियंत्रण सिमुलेटर तथा एस्ट्रोनेविगेशन डोम का दौरा किया। डीआरडीओ प्रयोगशाला के इंस्टीट्यूट सिस्टम्स स्टडीज एंड एनालिसिस द्वारा एडीएचसीएस को तैयार किया गया है।

नई दिल्ली स्थित एआरआई प्राइवेट लिमिटेड द्वारा निर्मित्त शिप हैंडलिंग सिमुलेटर का निर्यात 18 देशों में किया गया है। जबकि एस्ट्रोनेविगेशन डोम को इन्फोविजन टेक्नोलॉजी ने विकसित किया है और यह भारतीय नौसेना द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला अपनी तरह का पहला सिम्युलेटर होगा।

बयान के मुताबिक, ‘इंस्टीट्यूट फॉर सिस्टम्स स्टडीज एंड एनालिसिस’ (आईएसएसए) द्वारा निर्मित एडीएचसीएस प्रशिक्षुओं को ‘रियल टाइम’ में परिचालन पर्यावरण परिदृश्य प्रदान करने में सक्षम होगा। आईएसएसए रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की एक प्रयोगशाला है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि तकनीकी रूप से उन्नत ये सिम्युलेटर केंद्र सरकार की ‘आत्मनिर्भर भारत’ पहल को दर्शाते हैं और देश में बड़ी रक्षा निर्यात क्षमता विकसित होने का भरोसा दिलाते हैं।

रंक्षा मंत्रालय के द्वारा जारी बयान के मुताबिक, एकीकृत सिम्युलेटर कॉम्प्लेक्स में कॉमबैट मैनेजमेंट सिस्टम और मैरीटाइम डोमेन अवेयरनेस लैब जैसे अत्याधुनिक स्वदेशी सिम्युलेटर भी शामिल हैं। उसने बताया कि एकीकृत सिम्युलेटर कॉम्प्लेक्स के दौरे के दौरान रक्षा मंत्री ने विभिन्न सिम्युलेटर के निर्माण में शामिल कंपनियों के वरिष्ठ प्रतिनिधियों के साथ बातचीत भी की।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *