GST Council Meet: जीएसटी काउंसिल की बैठक आज, ऑनलाइन गेमिंग पर स्थिति होगी साफ

Gst council meeting updates: आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अगुवाई  में जीएसटी काउसलिंग की बैठक होने वाली है। इस बैठक के दौरान परिषद ऑनलाइन गेमिंग की परिभाषा के साथ-साथ उस पर 28 प्रतिशत कर लगाने की स्थिति स्‍पष्‍ट होने की आशंका है। बताया जा रहा है कि जीएसटी परिषद इस बात पर प्रकाश डालेगी कि ऑनलाइन गेमिंग पर कर लगाने के उद्देश्य का क्या मतलब होगा और क्या कौशल या या मौके से जुड़े दोनों तरह के खेलों को भी इस परिभाषा में शामिल किया जा जाएगा।

आपको बता दें कि वित्त मंत्री सीतारमण की अध्यक्षता वाली परिषद की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होनी है। परिषद ने 11 जुलाई को हुई पिछली बैठक में ऑनलाइन गेमिंग, हॉर्स रेसिंग और कैसिनो के पूरे मूल्य पर 28 प्रतिशत जीएसटी लगाने का फैसला किया था। सरकार संसद के मौजूदा मानसून सत्र में ऑनलाइन गेमिंग और हॉर्स रेसिंग को कर योग्य दावों के रूप में लाने के लिए जीएसटी अधिनियम में संशोधन की भी पेशकश कर सकती है।

पीएचडीसीसीआई की अप्रत्यक्ष कर समिति के अध्यक्ष बिमल जैन ने कहा कि ऑनलाइन गेम, जो कौशल प्रधान हैं और ऐसे गेम जो सट्टेबाजी, दांव और जुआ की प्रकृति में हैं के बीच एक स्पष्ट अंतर किया जाना चाहिए था, साथ ही उन्होंने गताया कि इस उद्योग की सुरक्षा और विकास के लिए 28% लेवी के बजाय 18% की लेवी अधिक उचित हो सकती थी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *