सर्दियों में जरुर खाएं मेथी के पत्ते…

स्वास्थ्य। सर्दियों का मौसम आते ही मेथी के पत्‍ते मिलने लगते हैं। सर्दियों में मेथी के पत्तों का सेवन करना सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। मेथी के पत्तों से आप पराठा या पूड़ी बना सकते हैं। आप आलू मेथी की सब्जी बनाकर खा सकते हैं। इसे आप दाल में भी डाल सकते हैं। मेथी के पत्ते खाने का स्वाद तो बढ़ाते ही हैं, साथ ही शरीर को कई तरह के पौष्टिक तत्व भी प्रदान करते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों में मेथी की पत्तियां बेहद ही फायदेमंद होती हैं। इन हरी-हरी, छोटी-छोटी पत्तियों में कुछ ऐसे मेडिसिनल प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं, जो कई तरह के सेहत लाभ पहुंचाती हैं। आइए जानते हैं मेथी के पत्‍तों में मौजूद पोषक तत्‍व-

मेथी के पत्तों में पोटैशियम, आयरन, विटामिन के, सोडियम, डायटरी फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस आदि पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। ये पोषक तत्‍व  स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक होते हैं। आइए जानते हैं मेथी के पत्तों के सेवन के स्वास्थ्य लाभ-

मेथी के पत्तों के फायदे:-

दिल को रखे स्वस्थ-
मेथी के पत्ते हृदय की समस्या को कम करते हैं। इसमें गैलेक्टोमैनन होने के कारण, ये पत्तियां आपके दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। मेथी के पत्तों में उच्च मात्रा में पोटैशियम भी होता है, जो हृदय गति और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए सोडियम की क्रिया को काउंटर करता है।

हड्डियों को रखे मजबूत-
स्वस्थ हड्डियां बनाएं रखने के लिए भी आप मेथी के पत्तों का सेवन कर सकते हैं। मेथी के पत्ते विटामिन K के बेहतरीन स्रोत होते हैं। हड्डी में ऑस्टियो-ट्रोफिक गतिविधि को बढ़ावा देकर हड्डियों के द्रव्यमान को मजबूत करने में विटामिन K की मुख्य भूमिका होती है। यदि सर्दियों के दिनों में आपकी हड्डियों में दर्द महसूस होता है तो आप मेथी के पत्तों से बने पराठे, सब्जी, दाल आदि का सेवन अवश्य करें।

एंटी-डायबिटिक होती हैं मेथी की पत्तियां-
यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपके लिए मेथी के पत्तों का सेवन फायदेमंद होगा। ऐसा इसलिए, क्योंकि मेथी में मौजूद प्राकृतिक घुलनशील फाइबर गैलेक्टोमैनन रक्त में शर्करा के अवशोषण की दर को धीमा कर देता है। इसमें इंसुलिन के उत्पादन को प्रेरित करने के लिए जिम्मेदार अमीनो एसिड भी होते हैं। आप नियमित रूप से डाइट में मेथी के पत्तों को किसी ना किसी रूप में शामिल करें।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर-  

मेथी की पत्तियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। मेथी में फेनोलिक और फ्लेवोनॉएड कम्पाउंड होते हैं, जो इसकी एंटीऑक्सीडेंट क्षमता में सुधार करने में सहायता करते हैं। इसके अलावा, मेथी के पत्तों को डाइट में शामिल करने से पाचन तंत्र सही बना रहता है। शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है। इसमें फाइबर भी होता है, इसलिए इससे पेट देर तक भरा रहता है और आप कम कैलोरी का सेवन कर पाते हैं। ऐसे में वजन भी कंट्रोल में रहता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *