आम बनाएगा करोड़पति…

बिजनेस। पढ़े लिखे लोग आज भी खेती किसानी में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। यही वजह है कि उसमें इन्हें कमाई का जबरदस्त स्कोप नजर आ रहा है, हालांकि ऐसे लोगों का फोकस ऑर्गेनिक फार्मिंग पर है। इनमें कुछ पैदावार ऐसी भी हैं, जिन्हें आप उगाकर चंद सालों में करोड़पति भी बन सकते हैं। इसका एक बढ़िया सीजन आपकी जिंदगी को बदल सकता है।

आम का बगीचाआपने सही पढ़ा, जी हां आप भी आम का बगीचा लगाकर करोड़पति बन सकते हैं. हालांकि हिंदुस्तान में गिने चुने दो या चार लोग ही हैं, जिन्होंने इस खास किस्म के आम की पैदावार में हाथ आजमाया है। यह आम की पौध भारतीय नहीं, बल्कि जापान की है, जिसे ‘मियाजाकी’ कहा जाता है। इस आम को दुनिया भर के देशों में निर्यात करने से पहले इसके एक-एक फल की गुणवत्ता का मूल्यांकन होता है।

इस हिसाब से बनेंगे करोड़पतिआपको बता दें कि इसकी खेती करना या इसे खरीद कर खाना हर किसी के बस की बात नहीं हैं। जानकारी के मुताबिक साल 2020 में मियाजाकी आम की कीमत 2.70 लाख रुपये प्रति किलो तक पहुंची थी। मध्य प्रदेश के एक किसान ने जापान में पैदा होने वाली इस खास वैरायटी को अपने बगीचे में तैयार किया है। जबलपुर में इसकी शानदार पैदावार हो चुकी है। ये अलग बात है कि आम के पेड़ पर बौर लगने के साथ ही उसकी सिक्योरिटी पर भी लाखों रुपए खर्च करना पड़ा।

इस तरह तैयार करें बगीचा- अपने खेत में आप भी कुछ खास इंतजाम करके इस वैरायटी को अपने बगीचे में तैयार कर सकते हैं। आपको इस किस्म के आमों को उगाने के लिए बहुत अधिक बारिश की आवश्यकता होती है। इस खास किस्म की पैदावार के लिए गर्मियों के सीजन में लंबे समय तक धूप की जरूरत भी पड़ती है। मियाज़ाकी आम की गिनती दुनिया के सबसे महंगे फलों में होती है। फिलहाल इसका पैदावार इंडोनेशिया, बांग्लादेश, फिलीपींस सहित गिने चुने देशों में होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *