">

शाम के नाश्‍ते में बनाएं ये मजेदार स्‍नैक…

रेसिपी। शाम के समय चाय के साथ अगर कुछ चटपटा खाने का दिल हो, तो आप घर में सूजी और कॉर्न से बने बॉल्स बनाकर तैयार कर सकती हैं। इसे झटपट बनाया जा सकता है। घर में बच्चे अक्सर ही कुछ नया और चटपटा खाने की डिमांड करते हैं। बच्‍चों को ये सूजी बॉल्स काफी पसंद आएंगे। तो चलिए जानें सूजी कॉर्न बॉल्स को बनाने की विधि।

सामग्री-

दूध -1 कप, सूजी- 1 कप, मकई के दाने- 3 चम्मच, हरी मिर्च- 2-3, लाल मिर्च- 2 दरदरी पीसी, ब्रेड क्रम्स- 3 चम्मच, मैदा- आधी कटोरी, काली मिर्च- चुटकीभर, तेल- आवश्यकतानुसार, हरा धनिया, नमक- स्वादानुसार।

विधि-
सूजी के कॉर्न बॉल्स बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाई में दो चम्मच तेल गर्म करें। फिर सूजी को अच्छे से भून लें। सूजी को भूनकर इसमे दूध डाल दें। अब दूध के साथ सूजी को पका लें। जब सूजी दूध को सोख ले। तो इसे गैस से उतार कर रख लें। अब इस मिश्रण में उबले हुए कॉर्न को डालें। कॉर्न को उबालने के लिए कूकर में स्वीट कॉर्न के साथ थोड़ा सा पानी और बटर डालकर दो से तीन सीटी पका लें।

स्वीट कॉर्न के साथ हरी मिर्च, नमक, काली मिर्च, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें। फिर इस मिश्रण को ठंडा हो जाने दें। जब ये सूजी का मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसके छोटे-छोटे आकार के गोले तैयार कर लें। अब एक कटोरी में मैदा लेकर उसमें एक चुटकी नमक और काली मिर्च डालकर गाढ़ा घोल तैयार कर लें। कढ़ाई में तेल गर्म करें। जब ये तेल गर्म हो जाए तो सूजी के बॉल्स को मैदे के घोल में डुबोकर गीला कर लें। फिर प्लेट में रखे ब्रेड क्रम्ब्स में लपेटे। फिर गर्म तेल में डालकर सुनहरा होने तक तलें। बस गर्मागर्म क्रिस्पी सूजी कॉर्न को केचप के साथ सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *