प्रॉमिस डे पर अपने पार्टनर से करें ये वादे

रिलेशनशिप। वेलेंटाइन वीक में हर दिन प्यार करने वालों के लिए त्योहार की तरह है। वहीं जो लोग अपने क्रश या दोस्त के साथ रिलेशनशिप में आना चाहते हैं, उनके लिए मोहब्बत के इम्तिहान की तरह है। इस इम्तिहान का पास करने के लिए 7 फरवरी से हर दिन आशिक अपने प्रिय के लिए कुछ न कुछ खास करते हैं। वैलेंटाइन सप्ताह के पांचवे दिन प्रॉमिस डे सेलिब्रेट किया जाता है। नाम से ही स्पष्ट है वादों का दिन। इश्क में कपल मोहब्बत की कसमें वादे लेते हैं। ये कसमें उनके रिश्ते में भरोसा और उम्मीद को बनाए रखने में सहायता करती हैं। जब आप प्यार में होते हैं तो अपने पार्टनर की खुशी का ख्याल रखते हैं, उनके साथ अपना भविष्य सोचते हैं और इसी सपने को पूरा करने के लिए कई सारे वादे करते हैं। ऐसा करने से रिश्ते की डोर अधिक मजबूत होती है। इस प्रॉमिस डे पर कपल कुछ मोहब्बत की कसमें खा सकते हैं। अगर आपको यह नहीं पता कि पार्टनर के साथ कौन से वादे लेने चाहिए, तो यहां आपको कुछ मोहब्बत की कसमों और वादों के बारे में बताया जा रहा है। तो चलिए जानते हैं।

जैसे हो वैसे ही रहना  अक्सर ऐसा होता है कि जब कपल रिलेशनशिप में आता है तो वह पार्टनर की पसंद नापसंद को ध्यान में रखकर जीना शुरू कर देता है। अपनी पसंद और आदतों को छोड़कर पार्टनर की पसंद को अपना लेता है। ऐसे में पार्टनर का खुद का व्यक्तित्व खोने लगता है। शुरुआत में यह सब सामान्य और अच्छा लगता है लेकिन लंबे वक्त के साथ पार्टनर रिश्ते में दबाव महसूस करना शुरू कर देता है। ऐसे में इस प्रॉमिस डे के मौके पर कपल एक दूसरे से वादा कर सकते हैं कि वह जैसे हैं, वैसे ही उनको पसंद करेंगे। इस रिश्ते में वह पार्टनर को अपनी पसंद बदलने या उनकी पसंद के अनुरूप ढलने के लिए दबाव नहीं बनाएंगे।

एक टीम – कपल एक दूसरे से वादा कर सकते हैं कि आप हमेशा एक टीम बनकर रहेंगे। आवश्‍यकता महसूस होने पर हमेशा साथ देंगे। पार्टनर के लिए आपके पास हमेशा समय रहेगा। उन्हें अकेलापन महसूस नहीं होने देंगे और अच्छे व बूरे वक्त में एक दूसरे को साथ पाएंगे।

भरोसा- कोई भी रिश्ता भरोसे पर टिका होता है, इसलिए पार्टनर से प्रॉमिस करें कि आप उनके भरोसे को बरकार रखेंगे। रिश्ते में चीट नही करेंगे। पार्टनर से झूठ नहीं बोलेंगे। हर कपल को रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए उन सभी कामों को करने की आवश्‍यकता होती है, जो उनके बीच विश्वास को बढ़ाए और उन हरकतों से दूरी बनानी पड़ती है तो भरोसे को डगमगा दे। इसलिए भरोसा करने और भरोसा बनाए रखने का प्रॉमिस करें।

सम्मान – पार्टनर चाहता है कि रिश्ते में उन्हें वही सम्मान मिले जो उनका साथी अपने परिवार या अन्य सहयोगियों को देता है। अक्सर रिलेशनशिप में पार्टनर आपकी राय को अनसुना कर देते हैं। वह उम्मीद करते हैं कि पार्टनर उनकी इस हरकत पर नाराज नहीं होगा, क्योंकि वह तो अपने हैं। दूसरो को खुशी देने के चक्कर में कपल एक दूसरे को फॉर ग्रांटेड लेने लगते हैं और रिश्ते में अंडरस्टैंडिंग की उम्मीद करते हैं। लेकिन इस प्रॉमिस डे कपल एक दूसरे से वादा करें कि वह एक दूसरे को सम्मान देंगे। उनकी राय को महत्व देंगे और फैसले लेने का अधिकार देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *