इस आसान तरीके से बनाएं ब्रेकफास्ट में प्रोटीन रिच मूंगलेट

रेसिपी। ब्रेकफास्ट में अगर आप स्वाद के साथ ही सेहत को ध्यान में रखकर ही फूड का सेलेक्शन करना चाहते हैं तो मूंगलेट बेस्‍ट ऑप्शन हो सकता है। मूंग की दाल से तैयार होने वाला मूंगलेट प्रोटीन से भरपूर होता है और इसका स्वाद भी काफी लाजवाब है। खासतौर पर बच्चों को भी मूंगलेट का स्वाद काफी पसंद आता है। अगर आप ब्रेकफास्ट में रूटीन नाश्ते से बोर हो गए हैं और नई रेसिपी ट्राई करना चाहते हैं तो भी मूंगलेट को बनाकर खा सकते हैं। पौष्टिकता से भरा ये नाश्ता घर के सभी लोगों को काफी पसंद आएगा। मूंगलेट का स्वाद जितना बढ़िया होता है, इसे बनाना भी उतना ही आसान है। यही वजह है कि ये सुबह के लिए एक परफेक्ट फूड डिश बन जाती है।

मूंगलेट को बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है। सुबह का शेड्यूल सभी लोगों का काफी बिजी होता है, ऐसे में यदि कोई ऐसी रेसिपी मिल जाए जो कम वक्त में बन जाए और टेस्टी के साथ हेल्दी भी हो तो मन मांगी मुरादी पूरी होने जैसी बात है। आपने अगर कभी मूंगलेट की रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि का पालन कर आसानी से बना सकते हैं।

सामग्री :-
मूंग दाल – 2 कप
टमाटर – 1-2
चुकंदर – 1/2
गाजर – 1
शिमला मिर्च – 1
हरी मिर्च – 1-2
प्याज – 1
अदरक कटा – 1 टी स्पून
हरा धनिया कटा – 1/4 कप
बेकिंग सोडा – 1 टी स्पून
चाट मसाला – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
तेल – 4 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि :-
पौष्टिकता से भरपूर मूंगलेट बनाने के लिए सबसे पहले मूंग दाल को लें और उसे अच्छी तरह से पानी से साफ कर लें। अब दाल को 2 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। इस बीच चुकंदर, टमाटर, सहित अन्य सब्जियों को काट लें और उन्हें एक मिक्सिंग बाउल में डालकर रख दें। तय समय के बाद भिगोई हुई मूंग दाल लें और मिक्सर जार की मदद से उसे दरदरा पीस लें। दाल पीसने के दौरान उसमें अदरक के टुकड़े और थोड़ा पानी भी मिलाएं। दाल को पीसकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और फिर एक बाउल में निकालकर रख दें।

जब मूंगदाल को पीसकर पेस्ट तैयार हो जाए उसके बाद इस बैटर में हल्दी, बेकिंग सोडा डालकर लगभग फेंटते हुए इसे अच्छी तरह से मिला लें। अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा को गर्म करें। जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर थोड़ा सा तेल डालकर फैला दें। अब एक कटोरी में मूंग का बैटर लेकर उसे तवे के बीच में डालें और गोल-गोल घुमाते हुए फैलाएं। मूंगलेट का बेस थोड़ा मोटा ही रखें।

कुछ देर सेकने के बाद मूंगलेट के ऊपर एक-एक कर कटी सब्जियां डालें और फिर चाट मसाला और नमक छिड़कें। सेकने के दौरान करछी या बड़े चम्मच के पिछले हिस्से से सब्जियों को मूंगलेट के ऊपर अच्छी तरह से दबाएं ताकि बैटर से अच्छी तरह से चिपक जाएं। मूंगलेट को 2 से 3 मिनट तक सेकने के बाद पलटें और दूसरी तरफ तेल लगाकर फिर सेकें। जब मूंगलेट दोनों ओर से गोल्डन हो जाए तो प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे मूंगलेट बना लें। अब  आप इसे टमाटर सॉस या हरी चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *